हिमालय पाइलेक्स बनाम दिव्य अर्शकल्प वटी बनाम डॉ एमएचपी पाइल्स केयर चूर्ण

आज के समय में ज्यादा तेल , तीखा व गलत खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी खराब आदतों की करण लोगो को कई बीमारियों का सामने पड़ रहा है साथ ही कब्ज के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है इतना ही नही लंबे समय तक कब्ज से पीड़ित होने पर कई गंभीर समस्याएं पनपने लगती हैं जिनमें बवासीर यानी पाइल्स सबसे प्रमुख है। शौच के समय तेज दर्द और ब्लीडिंग होना बवासीर के मुख्य लक्षण होता है। जैसा कि आप जानते हैं बवासीर एक खतरनाक और दर्दनाक बीमारी है जिसमें गुदा सूजन, खुजली, कब्ज, मलासाय से रक्तस्राव जैसे लक्षण दिखाई देते हैं ।इससे छुटकारा पाने के लिए कई दवाएं उपलब्ध है तो आज हैं हम हिमालय पाइलेक्स , दिव्य अर्शकल्प वटी और डॉ एमएचपी पाइल्स केयर चूरन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

हिमाल्य पाइलेक्स

हिमाल्य पाइलेक्स himalaya pilex review in hindi टैबलेट बवासीर के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली एक आयुर्वेदिक दवा है। बवासीर के इलाज में दवाई के साथ-साथ ही पौष्टिक आहार, अच्छी नींद और व्यायाम बहुत जरूरी है जिससे आंतों की चहल-पहल हो सके और पेट स्वस्थ बना रहे।

हिमाल्या पाइलेक्स टेबलेट क्या है?


हिमाल्या पाइलेक्स टेबलेट Himalaya Pilex हिमाल्या कंपनी के द्वारा बनाया गया पाइल्स की आयुर्वेदिक दवाई है जिसे बनाने में शिलाजीत, हरीतकी, गुल्गू, हरिटाकी, नागकेसर, आमला, दारूहल्दी, मेसुआ, फरिया, भितकी आदि। जैसे विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल किया गया है। गुग्गूल सूजन को कम कर दर्द से राहत पहुंचने में मदद करता है। दारुहल्दी सूजन को कम करने के साथ ही सूक्ष्म जीवों को खत्म करने और रोकने का काम करता है।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट के फायदे

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट बवासीर से मुक्ति दिलाता है। खूनी बवासीर, बादी बवासीर, बाहरी या अंदरूनी मस्से सभी प्रकार की बवासीर को ठीक करने में इसका उपयोग किया जाता है।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट उपयोग करने का तरीका –

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट को भी दूसरे अन्य दवाई की तरह ही मौखिक रूप से ग्रहण कर सकते है जिसका मतलब है कि एक गिलास हल्के गुनगुने पानी के साथ एक टेबलेट लेना होता है।इसका सेवन 10 दिनों तक नियमित रूप से करना चाहिए साथ ही इस दौरान गलत खानपान खाने से बचे।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट कैसे कम करता है ?

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट नसों को पतला करने के साथ ही मल त्याग को धीमा करता है जिसके कारण बवासीर तकलीफ सूजन को कम कर सकता है यह रक्त परिसंचरण को उत्तेजित कर लीवर साफ करने का काम करता है।

हिमाल्या पाइलेक्स टैबलेट के नुकसान

हिमालय पीलेक्स टेबलेट का ज्यादा समय तक इस्तमाल करने से कई लोगो को दस्त, कब्ज की शिकायत भी हो जाती है । इसके अलावा इसका सेवन करने से पेशाब के समय हल्का दर्द महसूस हो सकता है।

पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी क्या है?


पतंजलि दिव्य अर्शकल्प वटी patanjali arshkalp vati reviews पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित एक आयुर्वेदिक दवा है। जिसका मुख्य इस्तेमाल बवासीर और फिस्टुला की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है । पतंजलि अर्शकल्प वटी में ऐसी प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है जो बवासीर में होने वाले दर्द से राहत दिलाती हैं और ब्लीडिंग को रोकने में मदद करती है। जैसे पाउडर के रूप में बकायन, खूनखराबा
छोटी हरड ,रसौत शुद्ध इत्यादि उपयोग किए जाते हैं तो वही अर्क के रूप में मकोय ,घृतकुमारी और नागदोन का इस्तेमाल होता है।

.

बवासीर (पाइल्स) की समस्या से छुटकारा दिलाती है पतंजलि अर्शकल्प वटी

अगर आप लंबे समय से कब्ज से पीड़ित हैं तो आगे चलकर ये बवासीर होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. भारत में बवासीर यानी पाइल्स के मरीजों की संख्या बहुत अधिक है. आमतौर पर वयस्कों में और डिलीवरी के बाद महिलाओं में यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। यह दवा कब्ज को जड़ से खत्म करके बवासीर का इलाज करती है. इसके सेवन से कुछ ही महीनों में शौच के दौरान दर्द और ब्लीडिंग की समस्या ठीक होने लगती है।

मस्सों में होने वाली जलन और खुजली दूर करती है पतंजलि अर्शकल्प वटी

बवासीर के कारण गुदा के आसपास वाले हिस्से में कई मस्से बन जाते हैं। जिसमें अक्सर तेज जलन और खुजली होने लगती है।यदि आपको भी इस जलन और खुजली से
छुटकारा पाना चाहते हैं तो पतंजलि अर्शकल्प वटी का सेवन करें। इसमें मौजूद जड़ी-बूटियां मस्सों को सुखाने में मदद करती है और इसके नियमित उपयोग के बाद ये मस्से सूखकर झड़ जाते है।

डॉ एमएचपी पाइल्स केयर चूरन क्या है? best medicine for piles

डॉ. एमएचपी आयुर्वेद का पाइल्स केयर मंथन बवासीर से जुड़े दर्द, खुजली, जलन, रक्तस्राव और कब्ज से तेज और दीर्घकालिक राहत प्रदान करता है। यह उपचार में सहायता करता है साथ ही मल त्याग को नियमित करने में मदद करता है और पाचन में सुधार भी करता है।

डॉ. एमएचपी आयुर्वेद के उत्पादों को जीएमपी-प्रमाणित सुविधाओं के साथ जैविक जड़ी-बूटियों के लिए प्रयोगशाला में परीक्षण किया जाता है। इसे आयुष के तहत भी लाइसेंस दिया गया है, इसलिए आपको असंसाधित या कच्ची जड़ी-बूटियों के सेवन के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आप बवासीर जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए इसका सेवन करे।डॉ. एम.एच.पी. आयुर्वेद का पाइल्स केयर मंथन आपके लिए बवासीर की जैविक दवा है! 100% प्रमाणित और मानकीकृत हर्बल अर्क से निर्मित, पाइल्स केयर चर्न बवासीर के लिए एक आयुर्वेदिक दवा है। Ayurvedic medicine for piles
बवासीर के लिए इस अनूठी दवा में जमीकंद, आंवला, हरड़, मूसली, रसोंत, नागकेसर जैसे 18 प्राकृतिक जड़ी बूटी तत्व शामिल हैं।

पाइल्स केयर चूर्ण एक आयुर्वेदिक पाइल्स दवा है जिसमें 100% प्राकृतिक तत्व होते हैं जो पाइल्स के साथ होने वाले दर्द, सूजन, खुजली, कब्ज और रक्तस्राव में मदद करते हैं। डॉ. एम.एच.पी. आयुर्वेद की हर्बल बवासीर दवा में जैविक जड़ी-बूटियाँ, बवासीर के लिए एक पारंपरिक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन और मूसली, चित्रक और आंवला जैसी 18 उत्कृष्ट जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं। पाइल्स केयर मंथन से आप बवासीर के लक्षणों जैसे खुजली, दर्द और रक्तस्राव से तेजी से और स्थायी राहत पा सकते हैं।

पाइल्स केयर चूर्ण कैसे मदद करता है?

पाइल्स केयर चूर्ण में हरड़, विधारा और भिलावा जैसी प्राकृतिक हल्की रेचक जड़ी-बूटियाँ शामिल हैं। पाइल्स केयर मंथन ट्रिपल एक्शन फॉर्मूला आपको दर्द और सूजन से राहत देने के साथ ही कब्ज से राहत देता है, उपचार और पाचन में सहायता करता है। ये पुरानी कब्ज से भी राहत देता है और मल त्याग को नियमित करता है।
इस आयुर्वेदिक बवासीर की दवा में सूजन-रोधी, दर्द-निवारक और रेचक जड़ी-बूटियाँ जैसे सौठ, पीपर, दालचीनी, इलाइची और नागकेशर शामिल हैं।
ये जड़ी-बूटियाँ सूजन को कम करती हैं और बवासीर के दर्द, खुजली और जलन से राहत दिलाती हैं।
रक्तस्राव को नियंत्रित करता है और घाव भरने में मदद करता है: पाइल्स केयर में शामिल कालीमिर्च, नागकेसर, वायबिडंग, जिमीकंद जैसे प्रमुख तत्वों में कसैले, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सिडेंट और घाव भरने के गुण होते हैं।
यह दीर्घकालिक उपयोग के लिए सुरक्षित है। ये सभी लाभ डॉ. एम.एच.पी. आयुर्वेद के पाइल्स केयर मंथन को बवासीर और फिशर के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा में से एक बनाते हैं।

कब्ज को जड़ से मिटाती है पाइल्स केयर चूर्ण

कब्ज की समस्या काफी हद तक आपके गलत खानपान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल के कारण होती है. देर रात तक जागना, बिल्कुल भी एक्सरसाइज ना करना और ज्यादा हद तक जंक फूड और शराब-सिगरेट आदि का सेवन करना कब्ज होने का मूल कारण है. पाइल्स केयर चूर्ण में मौजूद जड़ी-बूटियां पाचन तंत्र को मजबूत बनाती हैं और कब्ज को जड़ से मिटाती है. अगर आपको अक्सर कब्ज की समस्या रहती है या आप बहुत लंबे समय से कब्ज के मरीज हैं तो पाइल्स केयर चूर्ण का सेवन ज़रूर करें।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart