बालों में मेहंदी लगाने से होने वाले फायदे व लगाने का सही तरीका

मेहंदी न केवल हाथों की खूबसूरती बढ़ाती बल्कि बालों को भी आकर्षक बनाती है अक्सर लोग सफेद वाले को छुपाने के लिए मेहंदी का उपयोग करते हैं।बता दे बालों में मेहंदी लगाने से रंग में तो बदलाव आता ही है साथ ही इसके और अधिक लाभ भी होते हैं। इस समय लड़के-लड़कियों के बाल असमय ही सफेद हो रहे हैं, जिसके कारण वह काफी चिंतित होने लगते हैं और अपने बालों को छुपाने के लिए तरह-तरह की मेहंदी का इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन कई बार उनके बाल झड़ने लगते हैं क्योंकि उन्हें पता नहीं होता है कि मेहंदी कौनसी लें और इसमें कौनसी जड़ी-बूटियां डालें, इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं होती। मेहंदी का मिश्रण यदि संतुलित न हो तो बालों में रुखापन आ सकता है और बालों की सफेदी बढ़ भी सकती है।आज हम इसके बारे में सारी जानकारी जानेंगे लेकिन उससे पहले आपको बता दे यदि आपके साथ फिर से प्रॉब्लम हो रही है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं लेकिन समझ नहीं आ रहा कि कौन सी मेहंदी का उपयोग किया जाए तो आप सबके भरोसेमंद एम एचपी की मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं ।डॉ. एमएचपी आयुर्वेद द्वारा सोना मेंहदी औषधीय हेयर कंडीशनर, आपके बालों की देखभाल के लिए सबसे अच्छा हर्बल समाधान है इस मेहंदी में किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं है। इसका उपयोग करने से भी किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है। यह मेहंदी सिर्फ शुद्ध मेहंदी की पत्तियां के साथ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जैसे ताजी नीम की पत्तियां, आंवला, तिल, कपूर, भृंगराज, रीठा के मिश्रण से बनाई गई है। यह मेहंदी बालों को चिकन ड्रेस में खाना और मजबूत बनाने के साथ ही सफेद होने से रोकती है । इसे आप इस लिंक से खरीद सकते हैंhttps://mhpayurveda.com/product/sona-henna-mehandi/

मेंहदी क्या है ?

मेहंदी जिसे हिना भी कहा जाता है यह औषधीय गुण युक्त एक पौधा है जिसका उपयोग कई वर्षो से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और बालों और हाथ पैरों की खूबसूरती को निखारने के लिए किया जाता है। मेंहदी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर जैसे कई सारे गुण हैं। बालों में मेहंदी का उपयोग कई जोड़ी वीडियो के साथ किया जाता है जिससे बालों के रंगों में बदलाव आता है साथ ही बालों की लंबाई भी बढ़ाते हैं।

बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका क्या है ?

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे तभी संभव है तब हम इसका उपयोग सही तरीके से करे। इसका सही तरह से उपयोग करने के लिए बालों को कम से कम 12 से 13 घंटे पहले धोना चाहिए।यदि आपके बाल रूखे हैं तो आप मेहंदी लगाने के एक-दो घंटा पहले बालों में तेल लगाए।
मेहंदी को हमेशा लोहे के किसी बर्तन में 2 से 3 घंटे या फिर रात भर भिगोकर रखना चाहिए। कही भी मेहंदी को भिगोने के लिए स्टील या प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल न करें।
बालों में मेहंदी को कभी रातभर लगाकर भी नहीं छोड़ना चाहिए। इससे बाल ड्राई होने लगते है।

बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं ?

यदि आपके बाल ज्यादा ऑयली है तो आप मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आपके बाल राय है तो महीने में एक से अधिक बार बालों में मेहंदी का इस्तेमाल न करें।।ठंड के मौसम में बालों में मेहंदी लगाने से बचना चाहिए। बालों में मेहंदी को 2 घंटे तक लगाए रखना चाहिए
मेहंदी को बालों से हटाने के लिए शैंपू का इस्तेमाल न करें।

बालों में मेहंदी महीने में कितनी बार लगाना चाहिए?

आजकल लोग अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए महीने में कई बार मेहंदी का उपयोग करते हैं जो की खतरनाक साबित भी हो सकता है।बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप महीने में एक बार ही मेहंदी लगा सकते हैं। लेकिन अगर आपके बाल बहुत ड्राई और बेजान हैं, तो दो महीने में एक बार ही मेहंदी लगाएं। इससे आपके बाल अधिक रूखे नहीं होंगे।

बालों में मेहंदी कितनी देर तक लगा रहने देना चाहिए?

जो व्यक्ति बालों में हर महीने मेहंदी लगाते हैं उनका एक सवाल अक्सर रहता है कि आखिर बाल में मेहंदी को कितनी देर तक लगाना चाहिए। आपको बता दें कि मेहंदी को बालों और जड़ों में अच्छी तरह से अवशोषित होने में कम से कम 2-6 घंटे का समय लगता है। इसलिए आपको बालों पर मेहंदी को लगभग 6 घंटे तक लगाकर छोड़ देना चाहिए। इससे बालों का रंग गहरा नजर आने के साथ बाल अधिक खूबसूरत भी बनेंगे।

बालों के लिए मेंहदी के फायदे

बालों का रंग बढ़ाए


मेंहदी का उपयोग ज्यादातर बालों को कलर करने या सफेद बालों को छुपाने के लिए भी किया जाता है। बालों को कलर करने के लिए प्राकृतिक विकल्प के तौर पर मेंहदी को चुना जा सकता है। मेहंदी की पत्तियों में कलरिंग एजेंट नामक एक यौगिक होता है जिससे बाल में कलर होता है जिसके कारण इसमें प्राकृतिक तौर पर लाल नारंगी रंग मौजूद होते हैं।

ऑक्सीडेटिव तनाव कम करे


बालों को झड़ना या सफेद होना का एक कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी माना जाता है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं।मेंहदी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण स्ट्रेस के क्षति से बचाने के लिए मेंहदी का उपयोग किया जा सकता है।

डैंड्रफ के लिए

यदि आपके बालों में डेंड्रफ की अधिक समस्या है तो आप मेहंदी का इस्तेमाल करें।मेंहदी में मौजूद लॉसन नाम के केमिकल कंपाउंड में एंटी डैंड्रफ गुण होते है जो की डैंड्रफ के लिए उपयोग किए जाने वाले कई एंटी डैंड्रफ हेयर प्रोडक्ट में लॉसन का उपयोग किया जाता है । साथ ही मेहंदी में एंटीफंगल गुण होने के कारण मेहंदी डैंड्रफ को कम कर देती है या डैंड्रफ का कारण बनने वाले फंगस से बचाव करने का काम करती है

बालों की कंडिशनिंग करे

कई लोग मेहंदी का उपयोग बालों को कंडीशन करने के लिए भी करते हैं । यही कारण है कि कई लोग मेहंदी को नेचुरल कंडीशनर भी कहते हैं ऐसे में बालों को प्राकृतिक तरीके से कंडीशन करने के लिए मेहंदी का विकल्प के तौर पर चुना जा सकता है।मेहंदी आपके बालों को उलझने नहीं देती है साथ ही एक स्मूथ टेक्सचर देती है। यदि आपका स्कैल्प ऑयली है, तो मेहंदी आपके लिए ऑयल कंट्रोल करने का भी काम करती है।

स्वस्थ बालों के लिए मेंहदी का उपयोग

मेहंदी लगाने के कई सारे फायदे होते है जैसे कि डैंड्रफ से बचाव करना हो या बालों का झड़ना को रोकना या कंडीशन करना इन सब का होना यानी स्वस्थ बाल होना माना जाता है । मेहंदी की पत्तियां प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं जो स्कैल्प को शांत कर, जड़ों को मज़बूत बनाती हैं, जिससे बालों का झड़ना कम होने लगता है।मेहंदी के प्राकृतिक एंटिफंगल और रोगाणुरोधी गुण खोपड़ी की जलन को कम करती हैं, जिससे खुजली कम होती है और रूसी की समस्या भी कम होती है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart