बालों को सफेद और झड़ने से रोकने के लिए मेहंदी में मिलाए ये 10 घरेलू उपाय

आजकल के खराब खानपान और बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण लोगों के शहर पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ रहा है हर व्यक्ति को कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है जिसमें थायराइड ,शुगर ,हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां शामिल है इन सब के अलावा आज के समय में कम उम्र के बच्चों को भी सफेद बाल आने की समस्या होने लगी है।
इस समय लड़के-लड़कियों के बाल असमय ही सफेद हो रहे हैं, जिसके कारण वह काफी चिंतित होने लगते हैं और अपने बालों को छुपाने के लिए तरह-तरह की मेहंदी का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन कई बार मार्केट में मिल रहे हैं मेहंदी के कारण हमारे बाल पहले से ज्यादा और खराब होने लगते हैं। क्योकि उन मेहंदी में बालों को कलर करने के लिए केमिकल का उपयोग किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होते हैं। इसलिए आज हम आपको आयुर्वेदिक मेहंदी के बारे में बताएंगे साथ ही लंबे घने और काले बाल बनाए रखने के लिए मेहंदी में क्या मिलना चाहिए इसके बारे में हम विस्तार से विस्तार से बताएंगे ।हालाकि बालों में मेहंदी लगाने से बाल लंबे समय तक काले बने रहते हैं और साथ ही स्‍कैल्‍प को पोषण भी मिलता है। बालों की समस्‍या के आधार पर आप मेहंदी में अन्‍य चीजें मिलाकर इसका दोगुना लाभ ले सकते है। पहले तुमसे पहले हम आपको बता दे यदि आप आयुर्वेदिक मेहंदी का उपयोग करना चाहते हैं तो आयुर्वेद के डॉ एमएचपी की मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं ।डॉ. एमएचपी आयुर्वेद द्वारा सोना मेंहदी औषधीय हेयर कंडीशनर, आपके बालों की देखभाल के लिए सबसे अच्छा हर्बल समाधान है इस मेहंदी में किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं है। इसका उपयोग करने से भी किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है। यह मेहंदी सिर्फ शुद्ध मेहंदी की पत्तियां के साथ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जैसे ताजी नीम की पत्तियां, आंवला, तिल, कपूर, भृंगराज, रीठा के मिश्रण से बनाई गई है। इस मेहंदी का उपयोग करने से न केवल आपके बाल काले होंगे बल्कि इससे आपके बालों की सुंदरता पहले से और अधिक बढ़ जाएगी यह बालों को चमकाने का भी काम करते हैं। हालांकि बालों को काला करने के लिए अगर कोई प्रकरण तरीका है तो वह केवल एक मेहंदी ही है इसलिए आपको मेहंदी का उपयोग तो करना ही चाहिए लेकिन मेहंदी में आयुर्वेदिक से संबंधित कुछ जड़ी बूटियां को मिलाया जाए तो आपके बाल और ज्यादा मजबूत होंगे तो आईए जानते हैं उनके बारे में।

मेंहदी क्या है ?

सफेद बालों को काला करने का सबसे अच्छा तरीका मेहंदी ही होता है मेहंदी जिसे हिना के नाम से भी जाना जाता है।
यह औषधीय गुण युक्त एक पौधा है जिसका उपयोग कई वर्षो से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और बालों और हाथ पैरों की खूबसूरती को निखारने के लिए किया जाता है। मेंहदी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीट्यूमर जैसे कई सारे गुण हैं। बालों में मेहंदी का उपयोग कई जोड़ी वीडियो के साथ किया जाता है जिससे बालों के रंगों में बदलाव आता है साथ ही बालों की लंबाई भी बढ़ाते हैं।

मेहंदी भिगोने का सही तरीका

यदि आप अपने बालों में मेहंदी के रंग को अच्छी तरह से लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मेहंदी भिगोकर रखना चाहिए। जिस सामग्री के साथ आप मेहंदी को भिगो रहे हैं उसे आप कोशिश करें किसी लोहे के बर्तन में कम से कम 8 से 9 घंटे तक के लिए शुरू होकर रखें या फिर आप चाहे तो रात भर भी इसे भिगोकर रख सकते हैं। हालांकि आपको अगले दिन मेहंदी के ऊपर वाली लेयर सुखी लगेगी इसके लिए आप आवश्यकता के अनुसार पानी डालकर अच्छे से मिला लें।

बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका क्या है ?

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे तभी संभव है तब हम इसका उपयोग सही तरीके से करे। इसका सही तरह से उपयोग करने के लिए बालों को कम से कम 12 से 13 घंटे पहले धोना चाहिए।यदि आपके बाल रूखे हैं तो आप मेहंदी लगाने के एक-दो घंटा पहले बालों में तेल लगाए।
मेहंदी को हमेशा लोहे के किसी बर्तन में 2 से 3 घंटे या फिर रात भर भिगोकर रखना चाहिए। कही भी मेहंदी को भिगोने के लिए स्टील या प्लास्टिक के बर्तन का इस्तेमाल न करें।
बालों में मेहंदी को कभी रातभर लगाकर भी नहीं छोड़ना चाहिए। इससे बाल ड्राई होने लगते है।

बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं ?

यदि आपके बाल ज्यादा ऑयली है तो आप मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं। और अगर आपके बाल राय है तो महीने में एक से अधिक बार बालों में मेहंदी का इस्तेमाल न करें।।ठंड के मौसम में बालों में मेहंदी लगाने से बचना चाहिए। बालों में मेहंदी को 2 घंटे तक लगाए रखना चाहिए
मेहंदी को बालों से हटाने के लिए शैंपू का इस्तेमाल न करें। लेकिन ध्यान रखें आपको इसका उपयोग अधिक बार भी नहीं करना चाहिए। 1 महीने में आप केवल एक से दो बार ही इसका उपयोग करें लेकिन अगर आपके बाल बहुत ड्राई और बेजान हैं, तो दो महीने में एक बार ही मेहंदी लगाएं। इससे आपके बाल अधिक रूखे नहीं होंगे।

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे

बाल बढ़ना

यदि आप नेचुरल मेहंदी या आने की प्राकृतिक मेहंदी का उपयोग करते हैं तो आपके बाल की लंबाई भी तेजी से बढ़ने लगती है। इसके लिए आप चाहे तो मेहंदी से बना हुआ तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसके लिए आप मेहंदी पाउडर में किसी भी तरह का तेल लेकर 5 मिनट तक के लिए उबाले और फिर उसे ठंडा होने पर शैंपू करने से पहले अपने बालों में लगे।

बालों का रंग बढ़ाए

मेंहदी का उपयोग ज्यादातर बालों को कलर करने या सफेद बालों को छुपाने के लिए भी किया जाता है। बालों को कलर करने के लिए प्राकृतिक विकल्प के तौर पर मेंहदी को चुना जा सकता है। मेहंदी की पत्तियों में कलरिंग एजेंट नामक एक यौगिक होता है जिससे बाल में कलर होता है जिसके कारण इसमें प्राकृतिक तौर पर लाल नारंगी रंग मौजूद होते हैं।

ऑक्सीडेटिव तनाव कम करे

बालों को झड़ना या सफेद होना का एक कारण ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी माना जाता है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप मेहंदी का उपयोग कर सकते हैं।मेंहदी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण स्ट्रेस के क्षति से बचाने के लिए मेंहदी का उपयोग किया जा सकता है।

डैंड्रफ के लिए

यदि आपके बालों में डेंड्रफ की अधिक समस्या है तो आप मेहंदी का इस्तेमाल करें।मेंहदी में मौजूद लॉसन नाम के केमिकल कंपाउंड में एंटी डैंड्रफ गुण होते है जो की डैंड्रफ के लिए उपयोग किए जाने वाले कई एंटी डैंड्रफ हेयर प्रोडक्ट में लॉसन का उपयोग किया जाता है । साथ ही मेहंदी में एंटीफंगल गुण होने के कारण मेहंदी डैंड्रफ को कम कर देती है या डैंड्रफ का कारण बनने वाले फंगस से बचाव करने का काम करती है

बालों की कंडिशनिंग करे

कई लोग मेहंदी का उपयोग बालों को कंडीशन करने के लिए भी करते हैं । यही कारण है कि कई लोग मेहंदी को नेचुरल कंडीशनर भी कहते हैं ऐसे में बालों को प्राकृतिक तरीके से कंडीशन करने के लिए मेहंदी का विकल्प के तौर पर चुना जा सकता है

बालों को काला करने के लिए मेहंदी में क्या मिलाए

1 मेहंदी और आंवला

बालों को मजबूत और कल बनाए रखने के लिए यदि आप मेहंदी का उपयोग करते हैं तो उसमें आंवला भी अवश्य मिलाए।क्योंकि सफेद बालों की समस्या दूर करने में आंवला एक कारगर औषधि है। आंवला में कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।
इसके लिए आपको एक बर्तन में उतनी मेहंदी लेना होगी जितनी आपको आवश्यकता है फिर उसमें कम से कम एक कप वाला के पाउडर को मेहंदी में मिलाए। जिसके लिए आप चाहे तो आंवला को सुखाकर और पीसकर उसका पाउडर तैयार कर कर रख सकते हैं। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलने के बाद साफ बालों पर लगे और फिर 4-5 घंटों के लिए छोड़ दें। अंत में अपने बालों को ठंडी पानी से अच्छी तरह से धो ले। इसके लिए आप चाहे तो मेहंदी और आंवला को रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं।

2 मेहंदी और अंडा

जिस तरह से अंडे का सेवन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है इस तरह से यह बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। अक्सर बालों को कंडीशनिंग करने के लिए अंडा को लगाया जाता है। अंडे से बालों को जरूरी पोषण तत्व भी मिल जाते हैं इसलिए आप अपनी मेहंदी में एक एक अंडा फोड़कर डाल लें और दोनों को अच्छी तरह से मिले जरूरत पड़ने पर थोड़ा सा पानी भी मिले और फिर अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा ले। फिर करीब 20 से 25 मिनट बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो ले।

3 मेहंदी और केला

बालों पर मेहंदी के साथ केला मिलाकर भी लगाया जा सकता है। दरअसल केला में डैंड्रफ को दूर करने वाले गुण होते हैं इसलिए यदि आपके बाल में डैंड्रफ है तो आपको मेहंदी में केला मिलाकर अवश्य लगाना चाहिए साथ ही बालों में केला लगाने से आपके बाल पहले से और ज्यादा शाइनी और मजबूत होंगे। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको मेहंदी में एक कला मसलकर डालना होगा और जरूरत के हिसाब से पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें फिर स्पष्ट को कम से कम 8 से 9 घंटा के लिए ढक्कर रख दें। अब अपने साफ बालों में इस पेस्ट को लगे और कुछ ही देर बाद अपने बालों को धो ले इस पेस्ट को अपने बालों पर ज्यादा समय तक ना लगे क्योंकि इससे आपके बाल लाल भी हो सकते हैं। इस पेस्ट को लगाने से पहले आपको अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धोना चाहिए।

4 तेल मिलाएं

वैसे तो हर एक तेल हमारे बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं लेकिन याद रहे उन तेलों में किसी भी प्रकार का केमिकल का उपयोग नहीं होना चाहिए। और यदि आपके बाल सफेद भी हो रहे हैं तो आपको अपनी मेहंदी में
सरसों, नारियल तेल या अरंडी के तेल को मिलना चाहिए इसके लिए आपको तेल में 50ml तेल में 2-3 चम्मच मेंहदी पाउडर मिलाकर इसे किसी लोहे के बर्तन जैसे कढ़ाई में गर्म कर लेना है। इसे तब तक गर्म करें जब तक कि यह मिश्रण काला न हो जाए। इसे ठंडा होने दें और किसी कांच की शीशी में स्टोर कर लें। इसे नहाने से कम से कम 4 घंटे पहले या रात भर के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। फिर अच्छी तरह से बालों को धो लें।

5 कॉफी और इंडिगो

बालों को प्राकृतिक रंग देने के लिए इंडिगो भी काफी फायदेमंद होता है इसके साथ ही कॉफी भी बालों को शाइनी बनाए रखने के लिए काफी मदद करती है। जिसके लिए आपको दो-तीन मेहंदी में बराबर मात्रा में इंडिगो पाउडर और एक छोटा चम्मच कॉफी पाउडर डालें। इन तीनों को गर्म पानी की मदद से मिले और एक पेस्ट बनाकर तैयार करने फिर उसे अपने बालों पर लगे और चार-पांच घंटे के लिए छोड़ दे इसके बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धो ले इसका उपयोग आप महीने में दो बार कर सकते हैं।ये बालों में कलर करने और सफेद बालों को छिपाने में मदद करती है।

6 मेहंदी और चाय पत्ती

चायपत्ती का इस्तेमाल सालो से बालों को काला करने के लिए किया जाता है। दरअसल चाय पत्ती में फ्लेवोनॉयड्स मौजूद होता है जो की बालों को भरपूर मात्रा में पोषण देने के साथ ही खूबसूरत बनाने में मदद करता है यदि आपके बालों के रंग सफेद है तो आपको अपनी मेहंदी में चाय पत्ती का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए इससे आपके बाल मजबूत होने के साथ ही काले और घने होंगे। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप चाय पत्ती को एक कप पानी में अच्छी तरह से उबलने और फिर उसे पानी से मेहंदी का पेस्ट बनाएं।और फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगे और दो-तीन घंटा तक के लिए छोड़ दें। इसे लगाने से आपके बालों में अच्छा रंग आएगा और साथ ही आपके बाल मुलायम भी होंगे।

7 महंदी और नींबू

बालों में नींबू का इस्तेमाल डैंड्रफ को दूर करने के लिए किया जाता है। यदि आपके बालों में भी अधिक डेंड्रफ की परेशानी है तो आपको नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए नींबू का रस बालों से डैंड्रफ दूर करने और स्कैल्प के फंगल इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए आपको अपनी भिगोई हुई मेहंदी में 1 से 2 नींबू का रस डाले। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल का रंग भी अच्छा आता है।

8 महंदी और दही


दही का इस्तेमाल बालों को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यह बालों को चमक भी प्रदान करता है जिससे वे पहले से और ज्यादा बेहतर होते है। बालों पर मेहंदी लगाने से पहले उसमें दही मिला लेने से बाल ड्राई भी नहीं होते हैं और बहुत ही चमकदार भी नजर आते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपके बाल भी नहीं झड़ते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी दही ले और उसमें मेहंदी पाउडर को अच्छी तरह से मिला ले आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिल सकते हैं।
इन सभी चीजों को मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और तैयार मास्क को 35 से 40 मिनट के लिए बालों पर लगा लें। इसके बाद ताजे पानी से शैंपू कर लें।

9 तुलसी और महंदी

तुलसी भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक का पानी में पांच चम्मच ब्लैक टी डालें और उसमें 5 से 6 तुलसी की पत्तियों को डालकर उसे अच्छी तरह से उबाल ले जब पानी अच्छी तरह उबल जाए तो उसने नींबू का रस डालें और सभी को अच्छी तरह मिलाएंइसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों में कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दें।ऐसा करने से बाल कुछ समय में काला रंग लेने लगेंगे।

10 ब्लैक टी के साथ मेहंदी और अजवाइन

यदि आपके पास जरूर से ज्यादा झड़ते हैं और आसानी से सफेद हो चुके हैं तो आप ब्लैक टी के साथ अजवाइन को मेहंदी में मिलाकर लगाए। इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच मेहंदी का पाउडर, 2 चम्मच अजवाइन और 2 ब्लैक टी बैग्स लें।इन सभी को एक कप पानी में उबाल लें. अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर 1 से 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से अपने बालों को धो लें।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart