पेट में सूजन के कारण और उपाय

पेट में सूजन तब होती है जब आपका पेट सामान्य क्षेत्र से ज्यादा बड़ा हो जाता है। जिसे कभी-कभी सजा हुआ पेट का रूप दिया जाता है। सूजा हुआ पेट अक्सर दर्दनाक होता है। पेट में सूजन की कई कारण हो सकते हैं एक तो यह सामान्य घटना भी हो सकती है या फिर पेट में सूजन का एक मुख्य कारण पाचन संबंधित से भी जुड़ा हुआ होता है।बैक्टीरिया और विषाणुओं की उपस्थिति के कारण भी पेट में सूजन पैदा हो सकती है। पेट में सूजन होने पर जल्द से जल्द इसका इलाज होना जरूरी है नहीं तो ये कोई गंभीर रूप ले सकता है लेकिन उससे पहले यह जानना जरूरी होगा कि वास्तव में पेट में सूजन किस कारण से हो रही है।ayurvedic medicine for stomach pain इसके बारे में हम आगे जानेंगे । लेकिन उससे पहले यदि आपके पेट में सूजन के साथ-साथ गैस की प्रॉब्लम पर रहती है तो आप डॉक्टर एमएचपी गैस केयर इस्तेमाल कर सकते हैं इसे आप इसकी कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं https://mhpayurveda.com/product/gas-care-churn/इसका इस्तेमाल करने से आपको पेट में होने वाली जलन और सूजन से राहत मिलेगी । इस चूर्ण को धनिया नींबू अदरक काला नमक चीज इत्यादि के मिश्रण से बनाया गया है जो कि कैसे से छुटकारा दिलाने के साथ ही सूजन को काम करता है इसे आप दिन में 2 से 3 बार उसे कर सकते हैं।

पेट में सूजन का कारण क्या होता है ।


  • पेट में सूजन अक्सर एक गंभीर बीमारी की तुलना में अधिक खाना खाने के कारण हो जाती है ।
  • वायु निगलना यानी खाना खाते समय ज्यादा बातचीत करने के दौरान हम वायु निगल जाते हैं जिसके कारण भी पेट में सूजन हो जाती है।
  • उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाने से आंतों में गैस होने के कारण भी सूजन आ जाती हैअधिक ज्यादा तनाव भी पेट में सूजन का कारण होता है।
  • जब व्यक्ति को हेलीकोबेक्टर पाइलोरी वायरस  हो जाता है तब भी यह समस्या हो सकती है।
  • अत्यधिक मात्रा में धूम्रपान या शराब का सेवन करने से पेट में सूजन हो सकती है
  • जब हम अपौष्टिक भोजन का सेवन करता है तब भी ये समस्या हो सकती है।
  • पेट में द्रव का निर्माण के कारणअचानक से वजन बढ़ जाना या अधिक ज्यादा मोटा होना।
  • ओवेरियन सिस्टसंवेदनशील आंत की बीमारीलैक्टोज असहिष्णुतागर्भावस्था और गर्भाशय फाइब्रॉएड

पेट में सूजन के लक्षण

  • जी मिचलाना :जब आपका अचानक जी बचने लगे तो यहां पेट में सूजन के लक्षण हो सकता है ayurvedic medicine for digestion जी मिचलाना आपके पेट के गड्ढों में असहज महसूस कर रही होती है।
  • उल्टी होना :कभी-कभी हमें अनहेल्दी फूड खाने के कारण उल्टी हो जाती है लेकिन यदि आपने कुछ उल्टा सीधा नहीं खाया इसके बावजूद आपको उल्टी हो रही है तो यह पेट में सूजन के लक्षण होते हैं।
  • भूख में कमी आ जाना :लंबे समय से भूख न लगना पेट में सूजन का मुख्य कारण होता है।
  • मल के कलर में बदलाव होना
  • लगातार हिचकी आना
  • खून की उल्टी हो जाना

पेट में सूजन के बचाव

  • जिन व्यक्ति को पेट में बार-बार सूजन आने की समस्या होती है उन्हें अपनी डाइट में पौष्टिक तत्व को जोड़ना चाहिए।
  • पेट में सूजन की समस्या से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए
  • पेट में सूजन की समस्या को खत्म करने के लिए  डिनर यानी रात के वक्त का भोजन हल्का करना चाहिए।
  • ज्यादा मिर्च मसाले या ज्यादा तेल वाले भोजन के साथ ही प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने से बचे

पेट में सूजन को दूर करने के घरेलू उपाय

दही


दही में प्रोबायोटिक मौजूद होता है जिसके कारण यह पेट की सूजन को दूर करने में मददगार साबित हुआ है। साथ ही दही खाने से पेट में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं जो पेट में सूजन लाने का मुख्य कारण भी होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो कि शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को और ज्यादा बढ़ा देते हैं।

शहद


पेट की सूजन की समस्या को खत्म करने के लिए शहर काफी लाभदायक माना गया है। शहद का उपयोग करने से न केवल पेट की सूजन दूर होती है बल्कि इससे पेट की कई सारी समस्याएं भी दूर हो जाती है दरअसल शहद के अंदर एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं जो पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।

अदरक

वैसे तो अदरक के कई सारे गुण होते हैं और यहां कई इलाजों में भी काम आता है लेकिन पेट की समस्या के लिए भी यह बात महत्वपूर्ण है।यूं तो अदरक को सीधा खा सकते हैं, लेकिन चाहें तो अदरक को पानी में उबाल कर इसका मिश्रण पी सकते हैं। या फिर रोजाना सुबह अदरक की चाय का सेवन करें।

हल्दी


हल्दी के सेवन से भी पेट की सूजन को दूर किया जा सकता है। क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से पेट की सूजन से राहत मिल सकती है।
रोजाना एक कटोरी पानी में हल्दी और दही या केले को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नाश्ते में खाकर पेट की सूजन को दूर करें।

अनानास


यदि आपके पेट में सूजन के साथ ही जलन की समस्या है तो आप अनानास का उपयोग कर सकते हैं यह सूजन के साथ ही जलन की परेशानी भी खत्म कर देता है। आप चाहे तो नाश्ते में अनानास का उपयोग कर सकते हैं ।

लहसुन

लहसुन खाने से भी पेट में सूजन की समस्या कम हो जाती है आप चाहे तो एक लहसुन का टुकड़ा और आधा चम्मच पीनट बटर या एक खजूर ले उसमें लहसुन को पीस ले यह आंतों को फायदा पहुंचाता है और जलन को कम करता है। कच्चा लहसुन से पेट के कीड़े मर जाते हैं।। और इसे आप पीनट बटर या खजूर के साथ खा सकते हैं।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart