पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए

पेट में गैस बनने की समस्या आज के समय में बहुत आम है हर दूसरा इंसान इस समस्या से जूझ रहा है।
जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है जहां तक की कई लोगों ने गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने मनपसंद चीज को खाना छोड़ दिया है या फिर कम कर दिया है क्योंकि खाना ही पेट में गैस बनने का मुख्य कारण होता है हालांकि उन्हें नहीं पता होता है कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं तो आईए जानते हैं इसके बारे में…. लेकिन उससे पहले हम आपको बता दे कि यदि आपके पेट में भी बार-बार गैस बनती है और कोई भी दवा काम नहीं कर रही है तो नीचे दिए गए घरेलू उपाय के साथ ही आयुर्वेदिक दवा डॉ एमएच पीए का गैस केयर चूर्ण का सेवन जरूर करें इससे आपके पेट में हो रही गैस और जलन से तुरंत राहत मिलेगी । इस चूर्ण को नींबू ,धनिया, अदरक , काला नमक आदि के मिश्रण से बनाया गया है जो की गैस से छुटकारा पाने में फायदेमंद साबित हुए हैं इस चूर्ण को आप 3 से 5 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 से 3 बार उपयोग कर सकते हैं इसे आप यहां से खरीद सकते हैं।https://mhpayurveda.com/product/gas-care-churn/

पेट में गैस क्यों बनती है

सबसे पहले सवाल आता है कि आखिर पेट में कैसे पंच क्यों है इसके क्या कारण होते हैं तो बता दे पेट में गैस बनने के बहुत कारण हो सकते हैं जैसे की ज्यादा देर तक कुछ ना खाना या भूखा रहना या फिर लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना, अधिक मिर्च मसाले और तला हुआ भोजन करना और साथ ही ओवरइटिंग करना भी पेट में गैस बनने के मुख्य कारण है । इसके अलावा कुछ स्वास्थ्य समस्याएं, शारीरिक रूप से एक्टिव न रहना और अनहेल्दी डाइट लेना भी पेट में गैस बनने के कारण हो सकते है। बता दे जो लोग सिटिंग जॉब में है उन्हें गैस बनने की समस्या का सामना आम लोगों की तुलना में और ज्यादा करना पड़ता है क्योंकि हर दिन कई घंटे एक ही जगह पर बैठे रहने से डाइजेस्टिव सिस्टम स्लो हो जाता है जिसका असर पेट में गैस की समस्या का रूप ले लेता है।

पेट में गैस के लक्षण

यदि आपका पेट हल्का-हल्का दर्द कर रहा है तो यह पेट में गैस बनने के लक्षण हो सकते हैं साथ ही पेट में ऐंठन होना या अचानक उल्टी होना ,मितली, सिर दर्द महसूस होना गैस के मुख्य लक्षण है । और इसके साथ ही यदि आपको पेट में भारीपन लगना या भूख ना लगा अचानक पेट फूल जाना थकान और पूरे दिन आलस जैसा महसूस होना भी गैस के लक्षण हो सकते हैं।

पेट में गैस बनने पर क्या खाना चाहिए?

सलाद में  खीरा खाएं


पेट में बार-बार बन रही गैस की समस्या से राहत पाने के लिए खान-पान का ध्यान अच्छी तरह से रखना चाहिए पेट की समस्या से राहत पाने के लिए आपको खीरा का सेवन जरूर करना चाहिए। खीरा पेट को ठंडा करने में लाभकारी होता है और ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसे खाने से एसिडिटी रिफ्लेक्स कम हो जाती है। इसे आप खाना खाने के समय सलाद के रूप में खा सकते हैं । यदि आपको कैसे की समस्या ज्यादा है तो खीर हर रोज खाना चाहिए।

नारियल पानी पिएं


वैसे तो नारियल पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है इसके साथ ही यह गैस की समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद कर साबित हुआ है। दर्शन नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो की गैस की समस्या से राहत दिलाता है इसे आप डेली सुबह कॉफी या चाय की जगह पर पी सकते है

केला


कला में आयरन और कैल्शियम होता है जिससे गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आप चाहे तो रोजाना दो से तीन केले का सेवन कर सकते हैं साथ ही गले में फाइबर होने की वजह से ये एसिडिटी कंट्रोल करता है।

ठंडा दूध पिएं


ठंडा दूध का सेवन करने से पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती है वैसे तो दूध स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन पेट में गैस की समस्या होने पर गर्म दूध पीने से बचे।

चावल खाएं


चावल का सेवन करना गैस की समस्या से राहत दिलाने में काफी लाभदायक होता है पर याद रखें आपको चावल का सेवन दाल के साथ नहीं करना है क्योंकि कई लोगों को दाल खाने से गैस की समस्या और बढ़ जाती है इसलिए
आप चावल की खिचड़ी बनाकर य इसे दही के साथ खा सकते हैं।चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होता है और फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में चावल खाने के बाद गैस बनने या पेट फूलने की समस्या कम होती है।

लहसुन


पेट में ज्यादा गैस होने पर लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है सुबह खाली पेट हर रोज लहसुन की कलियों का सेवन करने से पेट में गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

दही का सेवन करे
दही खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन यदि आपने दोपहर में चावल खाए हैं तो रात को दही खाने से बचना चाहिए इसलिए आपको दही का सेवन दोपहर में ही करना चाहिए। दही में डाइजेशन को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो गैस की समस्या से राहत दिलाते हैं।

इन फलों का सेवन जरूर करे


यदि आपको भी बार-बार पेट में गैस बनने की समस्या होती है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं  तो उस समय आपको अंगूर, अमरूद, आड़ू ,केला, पपीता, सेब, चीकू, जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। और यदि आपको गैस के साथ ही सीने पर जलन की समस्या भी है तो आप खट्टे फल खाने से बचे।

इन सब्जियां  को अधिक खाएं


पेट में गैस की समस्या बनने के दौरान हरी फलियां,गाजर, शलजम, पत्ता गोभी, साग, पालक, , शिमला मिर्च, बैगन इत्यादि का सेवन आप रेग्युलर डायट में कर सकते हैं।
लेकिन आलू फूलगोभी ,मटर ,कटहल का सेवन न करें क्योंकि इन्हें खाने से गैस की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

गैस की समस्या को दूर करने के घरेलू नुस्खे

अदरक


अदरक का सेवन शरीर के लिए लाभदायक तो है ही साथ ही इसमें प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होने की वजह से पेट में गैस और सूजन से राहत दिलाने में मददगार होता है आप इसका सेवन अदरक वाली चाय पीकर या ताजा अदरक की जड़ का एक छोटा टुकड़ा चबाकर कर सकते हैं

सेब का सिरका


पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन।कई बार शरीर में एसिड रिफ्लक्स की करण पेट में गैस की होती है तो ऐसे में आपको सेब के सिरके का उपयोग करना चाहिए । इसके लिए आपको केवल एक कप पानी में दो बड़े चम्मच अनफिल्टर्ड सेब के सिरके का सेवन करना होगा। इसका उपयोग आप दिन में दो बार कर सकते है।

जीरा


गैस की समस्या से राहत पाने के लिए जीरा लाभदायक है।आप प्रतिदिन भोजन करने के बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच भुने हुए जीरे को क्रश करके मिलाए  और उसे पिए। जीरा एक बेहतरीन एसिड न्यूट्रलाइजर के रूप में जाना जाता है। यह ना केवल पाचन संबंधित दिक्कतों को दूर करता है बल्कि यह पेट दर्द से भी राहत दिलाता है।

खाने की बदलती आदतें
ज्यादा जल्दी-जल्दी खाने से और गैस बनने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने या फिर बिना चबाकर खाने से भी गैस बन सकती है। इसलिए आपको खाने की दुआ आदतें बदलना चाहिए भोजन को आराम से चबाकर खाना चाहिए।

लौंग


लौंग का इस्तेमाल करे इसे आप मुंह में चबाकर भी सकते हैं कोशिश करें आप लौंग को भूनकर खाएं। या फिर भोजन में उपयोग कर इस्तेमाल कर सकते हैं।लौंग में कार्मिनेटिव पाया जाता है जो की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस को बनने से रोकता है।

खानपान में बदलाव
अधिक तला हुआ और मसालेदार खाना खाने से कैसे बन सकती है वसा और तेल से युक्त खान की आदतों को बदलकर स्वस्थ खानपान का पालन करना होगा। गैस से छुटकारा पाने के लिए आपको स्वस्थ आहार खाने के साथ ही अधिक पानी पीना होगा।

नींबू
गैस की समस्या को खत्म करने के लिए आप नींबू पानी का सेवन करें । नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो की शरीर की विभिन्न जरूरतों को पूरा करते हैं। नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार हो सकता है।


We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart