पेट में गैस क्यों होती है : इसके कारण , लक्षण और उपाय

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति अपने कामों में व्यस्त है जिससे पूछो वह यही कहता है कि समय नहीं है। व्यस्त रहने के कारण व्यक्ति अपने खान-पीन पर और अपने स्वास्थ्य पर भी ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पा रहा है जिसके कारण कई बीमारियां उत्पन्न होने लगी है। इन सभी में गैस की समस्या आम है। दरअसल अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल के कारण लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगी है। भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोगों का खानपान बेहद असंतुलित होता जा रहा है यही कारण है कि आज बच्चा हो या बूढ़ा सभी को गैस की समस्या होने लगी है। हालांकि कई बार लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना या फिर काफी देर तक कुछ ना खाने से भी गैस बन जाती है इनके अलावा कुछ सब्जियों और डाल के कारण भी गैस बनती है तो आज हम जानेंगे कि आखिर कैसे बनती क्यों है लेकिन उससे पहले आपको बता दे यदि आपको बार-बार कैसे बने की समस्या हो रही है और आप किसी आयुर्वेदिक दवा की तलाश कर रहे हैं तो सब का भरोसेमंद डॉक्टर एचपी का गास्केट चरण का इस्तेमाल कर सकते हैं इसे आप कंपनी की वेबसाइट से डायरेक्ट खरीद सकते हैं। जब आप इसका इस्तेमाल करेंगे तो 90 दिनों के भीतर ही आपको असर देखने शुरू हो जाएगा।

पेट में गैस क्यों बनती है ?

पेट में गैस बनने की परेशानी के कारण कई बार व्यक्ति पर ही निर्भर करता है यह समस्या हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है कुछ लोगों में यह समस्या लंबे समय तक कुछ ना खाने के कारण होती है तो कुछ को बहुत अधिक खा लेने के कारण भी हो जाती है। और कुछ ऐसे भोजन भी होते हैं जिन्हें बचाने में ज्यादा समय लगता है जिस कारण भी गैस हो जाती है इसलिए आपको ऐसे भोजन का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। इन सब के अलावा जब हम भोजन करते हैं तो उसे वक्त हम वायु भी निकल जाते हैं जिसके कारण भी कैसे बनती है तो वही भोजन के पाचन के दौरान हाइड्रोजन और कार्बनडाइऑक्साइड जैसी गैस निकलती हैं, इसके अलावा एसिडिटी के लिए कई दूसरे एंजाइम जिम्मेदार माने जाते हैं।

आपको बता दे पेट में गैस बन पाचन तंत्र में गड़बड़ी का ही संकेत देता है पेट में गैस बनने पर आपके पेट में दर्द के साथ ही सीने में दर्द , पेट में सूजन , जलन अलावा कई अन्य गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। कई मामलों में बार-बार गैस कब्ज का रूप भी ले लेती है इसलिए आपको इसका तुरंत ही इलाज करवाना चाहिए। गैस बनने का मुख्य कारण गुड बैक्टीरिया और बैड बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ना भी होता है। यदि आप चाहते हैं कि आपको बार-बार कैसे ना बने तो आपको असंतुलित खानपान जैसे फास्ट फूड और देर से बचने वाले फ्रूट्स का अत्यधिक सेवन करने से बचना होगा साथ ही आपको कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक बीयर और शराब का सेवन भी कम मात्रा में करना होगा।

पेट में गैस बनने के लक्षण

पेट में गैस बनने के कई सारे लक्षण हो सकते हैं यह कई बार रोगी की उम्र और उसके ऊपर निर्भर करता है लेकिन पेट फूलना और बदहजमी होना, पेट में ऐंठन और दर्द जैसी समस्या सभी को होती है साथ ही जब आपको पेट में कुछ चुभने जैसा महसूस होता है तो यह पेट में गैस बनने के ही लक्षण होते हैं। कई लोगों को पेट में गैस बनने पर सिर और सीने में तेज दर्द भी होने लगता है साथ ही उल्टी और मतली भी होने लगती है। इन सब के अलावा यदि आपको पेट में भारीपन जैसा महसूस होता है और भूख ना लगे या अचानक पेट फूल जाना , थकान और पूरे दिन आलस जैसा महसूस होना भी गैस के लक्षण हो सकते हैं।

पेट में गैस बनने के मुख्य कारण

1 हाई कार्बोहाइड्रेट डाइट

जैसे कि हम सब जानते ही हैं कि हमारा खाना हमारे पेट से जुड़ा हुआ होता है इसलिए हम जो भी कहते हैं तो सबसे पहले पेट में ही रिएक्शन होना शुरू करता है ऐसे में यदि हम ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स का सेवन कर लेते हैं तो वह हमें नुकसानदेह भी हो सकता है । दरअसल जब कोपेंस प्रभावी रूप से नहीं टूटते हैं तो वह पेट में अपच का कारण बन जाते हैं यानी वह आसानी से पचता नहीं है फिर आंत के बैक्टीरिया इसको फर्नेटेंट करने लगते हैं और पेट में गैस बनने की समस्या उत्पन्न होने लगती है साथ ही पेट फोन में भी लगता है ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाला भोजन न करें।

2 हाई फ्रुक्टोज फूड्स

जब आपके पेट में गैस हो तो आपको हाई फ्रुक्टोज फूड्स यानी आइसक्रीम, ब्रेड ,कूकीज,चिप्स जैसे खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए। दरअसल जहां बैक्टीरिया फ्रुक्टोज को फर्मेटेंट करते हैं तो इससे हाइड्रोजन और मीथेन गैसें निकलती हैं, जो दर्द, सूजन, पेट फूलना और दस्त का कारण बनती हैं। बता दे ये सेब, अंगूर, तरबूज जैसे फलों को खाने से भी होता है साथ ही कई मीठे चीजों का सेवन भी शरीर के लिए नुकसानदेह है।

3 प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन गैस बनाने का कारण बन सकता है। इसलिए आपको अनाज और चॉकलेट के साथ ही ब्रेड स्नैक फूड खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इन सभी मैप फ्रुक्टोज और लैक्टोज के तत्व मौजूद होते हैं जिससे गैस बनने की समस्या उत्पन्न होने लगती है और कई लाइफस्टाइल वाली बीमारियों जैसे कि डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है। और यदि आप इनका सेवन बहुत अधिक याद जल्दी-जल्दी करते हैं तो यह बैक्टीरिया को अधिक भोजन पहुंचना शुरू कर देता है जिससे गैस उत्पन्न होने लगती है और आपके पेट में सूजन के साथ ही दर्द भी हो सकता होए

4 डेयरी प्रोडक्ट

जब आपके पेट में गैस की समस्या हो तो आपको
डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध या दूध से बनने वाली चीजें खाने से बचना चाहिए। दरअसल डेयरी प्रोडक्ट में लैक्टोज नाम का एक तत्व होता है। जिसके कारण दूध या दूध से बनी चीजों से कब्ज़ गैस बनने की परेशानी हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या होती है उन्हें डेयरी प्रोडक्ट यानी दूध ,पनीर ,दही व आइसक्रीम जैसे अन्य पदार्थों को कम खाना चाहिए। लेकिन कई लोगों को चाय की आदत रहती है तो आप चाहे तो इसकी जगह पर
सोया प्रोडक्ट का सेवन कर सकते है।

5 स्मोकिंग करना

जैसे कि आप सब जानते ही हैं कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है साथ ही यह पेट के लिए भी काफी नुकसान पहुंचता है। सीक्रेट पीने से फेफड़े के साथ ही पूरे शरीर पर असर पड़ता है जब दुआ हमारे शरीर में जाता है तो वहां पेट और हाथों में भी जाता है जिसके कारण भी गैस बनने की समस्या होने लगती है तो वही बात करें तंबाकू की तो तंबाकू पाचन तंत्र के लिए एक अड़चन है जो सूजन, ऐंठन, गैस और पेट में गड़गड़ाहट का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये डाइजेस्टिव जूस का भी नुकसान करता है जिकसे कारण खाना आसानी से नहीं पचता और पेट में लंबे समय के लिए गैस की समस्या रहती है।

आखिर पेट में गैस क्‍यों फंस जाती है ?

1 इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम

जब आपका भोजन आसानी से पाचन नहीं कर पता है तो इससे इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या होती है और साथ ही यह तब भी हो सकता है जब आप अपने आहार में फाइबर को कम मात्रा में शामिल करें।

2 क्रोहन डिजीज


क्रोहन रोग लंबे समय तक चलने वाली एक बीमारी है। जिसके कारण हमारे पाचन तंत्र के परत में भी सूजन हो जाती है तो गैस भी होने लगती है। यह समस्या छोटी आंत और बड़ी आंत को प्रभावित करती है जिस कारण ही गैस शरीर में फंस जाती है।

3 बैक्टीरियल ओवरग्रोथ


बड़ी या छोटी आंत में बैक्टीरिया का ओवर ग्रोथ होना यानी कम या ज्यादा होने के कारण पेट में अतिरिक्त कैसे का कारण बन सकती है क्योंकि यह आपकी पाचन प्रक्रिया को भी कम कर देती है जिसके कारण हमें खाना पचाने में परेशानी होने लगती है और फिर गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

4 कब्ज

जब आपके पेट में बार-बार कैसे बने की समस्या होती है तो फिर वहां कब्ज का ही रूप लेती है और यह कब्ज की परेशानी गंभीर भी हो सकती है कब्ज का कार अस्वस्थ्यकर भोजन का सेवन करने के कारण होता है। इनके अलावा ठीक से शौच नहीं करने से भी कब्ज होने लगता है क्योंकि यदि हम ठीक से शौच नहीं करते हैं तो कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन और मीथेन जैसी गैंसों का उत्पन्न होने लगता है।

पेट में गैस होने पर क्या खाना चाहिए ?

छाछ का सेवन

छाछ का सेवन से पेट की सारी समस्या खत्म हो जाती है। क्योंकि इसके अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो गैस्ट्रिक एसिडिटी से आपको राहत दिलाने में मदद करता है।अगर अगली बार आपको गैस की समस्या महसूस हो तो आप तुरंत एक गिलास छाछ में थोड़ी काली मिर्च और धनिए का रस मिलाकर पी जाएं। इससे आपको जल्दी ही गैस से राहत मिल जाएगी। साथ ही इसके अन्य कई लाभ भी है ।

नारियल पानी

नारियल पानी वैसे तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है ही लेकिन कौन सा फायदा के साथ ही इसका सेवन करने से पेट की कैसे चालान या फिर सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है। नारियल पानी पेट में गैस बनने और अपच को दूर करने में काफी लाभदायक है। नारियल पानी डिहाइड्रेशन में भी दवा के रूप में काम करता है।

जीरा


गैस की समस्या से राहत पाने के लिए जीरा लाभदायक है।आप प्रतिदिन भोजन करने के बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच भुने हुए जीरे को क्रश करके मिलाए और उसे पिए। जीरा एक बेहतरीन एसिड न्यूट्रलाइजर के रूप में जाना जाता है। यह ना केवल पाचन संबंधित दिक्कतों को दूर करता है बल्कि यह पेट दर्द से भी राहत दिलाता है।

केले का सेवन करे

गैस की समस्या दूर करने के लिए केले का सेवन अत्यंत लाभदायक हो सकता है क्योंकि केले में प्राकृतिक एंटासिड होता है जो एसिड रिफ्लक्स को रोकने में आपकी सहायता कर सकता है। गैस से राहत पाने के लिए सुबह शाम एक केले का सेवन करे।

हींग


पेट की गैस को निकालने के लिए हींग भी एक बेहतरीन घरेलू उपाय के तौर पर काम करता है। पेट में गैस बनने पर एक क्लास गुनगुने पानी में हींग और काली मिर्च पाउडर डालें और उसे मिलकर उसे पानी को पिए इसका सेवन करने के तुरंत बात ही आपको राहत मिल जाएगी और आप हींग का सेवन खाने में भी डालकर कर सकते हैं।

नींबू

गैस की समस्या को खत्म करने के लिए आप नींबू पानी का सेवन करें । नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो की शरीर की विभिन्न जरूरतों को पूरा करते हैं। नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार हो सकता है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart