पेट में गैस क्यों बनती है इसका इलाज क्या है।

पेट में गैस बनना एक आम समस्या बन चुकी है जिसके कारण अधिकतर लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन कुछ मामलों में ये समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है और पेट में गैस की समस्या से जूझ रहा व्यक्ति को काफी परेशानी होने लगती है। ऐसे में आपको महंगे-महंगे ट्रीटमेंट्स लेने की जरूरत नहीं हैं बल्कि कुछ चीजों के सेवन से इस समस्याओं को दूर किया जा सकता है। जिसके बारे में हम आपको बताते हैं.. लेकिन यदि आप इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए किसी आयुर्वेदिक दवा की तलाश कर रहे हैं तो आपको डॉ एम एचपी का गैस केयर चूर्ण का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।ayurvedic gas medicineगैस केयर चूर्ण का सेवन करने से आपको पेट में गैस से होने वाली जलन और परेशानी से राहत मिलती है साथ ही अपच और सूजन की समस्या को भी खत्म करता है ये चूर्ण नींबू, धनिया, अदरक काला नमक जीरा इत्यादि का मिश्रण होता है जो की गैस से छुटकारा दिलाने में मददगार होते है।इसका उपयोग आप 3 से 5 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 से 3 बार कर सकते है आप इसे यहां से खरीद सकते हैं।https://mhpayurveda.com/product/gas-care-churn/

पेट में गैस क्यों बनती हैं ?

पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते हैं। हर व्यक्ति में अलग-अलग समस्या के कारण गैस बन सकती है । कुछ लोगों में बहुत ज्यादा भोजन करने की वजह से पेट में गैस बन जाती है तो कुछ लोगों में यह समस्या काफी देर तक कुछ ना खाना या फिर खाली पेट रहने के कारण बनती है।
जब हम ऐसे भोजन कर लेते हैं जो बचाने में ज्यादा समय लेते हैं तो उनकी मात्रा ज्यादा होने पर भी पेट में गैस बनने लगती है।

पेट में गैस बनने के कुछ कारण

  • कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, बियर और शराब आदि का अधिक ज्यादा मात्रा में सेवन करना।
  • असंतुलित खानपान करना मतलब फास्ट फूड्स और देर से पचने वाले फूड्स का अत्यधिक सेवन कर लेना।
  • कई बार ये समस्या गुड बैक्टीरिया और बैड बैक्टीरिया के संतुलन बिगड़ने के कारण हो जाती है
  • ।कब्ज या हाथों से जुड़े खराबी के कारण भोजन पाचन देरी से होता है जिसके कारण गैस बन जाते हैं।
  • डायबिटीज की समस्या के कारण भी पेट में गैस बनती है।
  • मानसिक स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या के कारण भी पेट में गैस बनने का मुख्य कारण है।

पेट में गैस बनने के लक्षण क्या होते है

  • यदि आपका पेट अचानक फूल जाता है या बदहजमी होने लगती है तो यह पेट में गैस बनने के लक्षण है।
  • पेट में चुभन महसूस होना और भूख न लगना।
  • पेट में ऐंठन जैसा होना साथ ही हल्का हल्का दर्द होना
  • सिर में तेज दर्द की समस्या और उल्टी और मतली होना भी गैस बनने के ही लक्षण है।
  • निरंतर गैस आना या बदबूदार गैस बनना
  • लगातार डकार आना ।
  • दस्त और मल में खून आना।
  • पेट की दायें हिस्से में दर्द होना।

पेट की गैस से बचने के उपाय

जिन व्यक्ति के पेट में बार-बार गैस बनने की समस्या होती है उन्हे एक बार भोजन करने की जगह पर दिन में 3 से 4 बार भोजन करना करना चाहिए और भोजन की मात्रा संतुलित होनी चाहिए।ayurvedic medicine for digestion
गैस से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पिए।
ज्यादा शुगर या फाइबर वाले खाना का सेवन ना करें या कम करें।
ऐसा खाना खाने से बचे जो गैस बनने के कारण बनते हैं
शराब चाय और कार्बोनेटेड ड्रिंक का सेवन बिलकुल न करें।

पेट में गैस बनने पर क्या खाना चाहिए ?

नारियल पानी पिएं


पेट में गैस की समस्या से पीड़ित व्यक्ति को सुबह चाय या कॉफी के जगह पर नारियल पानी पीना चाहिए नारियल पानी का सेवन करने से पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती है क्योंकि नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो की केस की समस्या को दूर करता है।

केला जरूर खाएं


पेट में गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केला खाना बहुत जरूरी है। केला खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं। क्योंकि केले में आयरन और कैल्शियम होता है
जो गैस की समस्या को दूर करने में प्रभावी साबित हुआ है।
और केले में फाइबर भी मौजूद होता है जिससे एसिडिटी कंट्रोल होती है।

दूध पिए

वैसे तो दूध पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो है ही पर यदि आपके पेट में गैस के परेशानी है तो आप गर्म दूध के वजह ठंडा दूध का सेवन करें।gastric ayurvedic medicine churan for digestion जिससे आपके पेट में बन रही कैसे कंट्रोल में हो सकती है सुबह-सुबह एक क्लास ठंडा दूध पीने से पेट में जलन एसिडिटी और गैस की समस्या से राहत मिलेगी।

चावल खाएं

जब आपके पेट में गैस की समस्या होना शुरू हो जाती है तो आपको चपाती पराठा या परी जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए उनकी जगह पर आपको चावल का सेवन करना चाहिए। चावल का सेवन आप खिचड़ी या दही के साथ कर सकते हैं ।ayurvedic medicine for stomach pain लेकिन आपको दाल चावल खाने से बचना होगा। क्योंकि ज्यादातर दाल खाने से कैसे बने की समस्या बढ़ सकती है इसलिए दाल खाने से बचे। चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होता है और फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में चावल खाने के बाद गैस बनने या पेट फूलने की समस्या कम होती है।

लहसुन खाएं

पेट में ज्यादा गैस भरने पर लहसुन का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।खासतौर पर रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की कलियों का सेवन करने से पेट में गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है।

दोपहर में दही का सेवन करे

वैसे तो दही खाना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन यदि आपने दोपहर में चावल खाए हैं तो रात को दही खाने से बचना चाहिए इसलिए आपको दही का सेवन दोपहर में ही करना चाहिए। दही में डाइजेशन को बढ़ाने वाले बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो गैस की समस्या से राहत दिलाते हैं।

इन फलों को खाएं

जब आप पेट में गैस जैसी गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं तो उस समय आपको अंगूर, अमरूद, आड़ू ,केला, पपीता, सेब, चीकू, जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। और यदि आपको गैस के साथ ही सीने पर जलन की समस्या भी है तो आप खट्टे फल खाने से बचे।

इन सब्जियां को अधिक खाएं

पेट में गैस की समस्या बनने के दौरान हरी फलियां,गाजर, शलजम, पत्ता गोभी, साग, पालक, , शिमला मिर्च, बैगन इत्यादि का सेवन आप रेग्युलर डायट में कर सकते हैं।
लेकिन आलू फूलगोभी ,मटर ,कटहल का सेवन न करें क्योंकि इन्हें खाने से गैस की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है।

गैस की समस्या को दूर करने के घरेलू नुस्खे

जीरा

गैस की समस्या से राहत पाने के लिए जीरा लाभदायक है।आप प्रतिदिन भोजन करने के बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच भुने हुए जीरे को क्रश करके मिलाए और उसे पिए। जीरा एक बेहतरीन एसिड न्यूट्रलाइजर के रूप में जाना जाता है। यह ना केवल पाचन संबंधित दिक्कतों को दूर करता है बल्कि यह पेट दर्द से भी राहत दिलाता है।

लौंग

लौंग का इस्तेमाल करे इसे आप मुंह में चबाकर भी सकते हैं कोशिश करें आप लौंग को भूनकर खाएं। या फिर भोजन में उपयोग कर इस्तेमाल कर सकते हैं।लौंग में कार्मिनेटिव पाया जाता है जो की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस को बनने से रोकता है।

अजवाइन

पेट में बन रही गैस की दिक्कत को दूर करने के लिए अजवाइन का सेवन करना चाहिए।अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और पाचन में मदद करता है। यदि आप चाहे तो आप अजवाइन को भूनकर भी खा सकते हैं।

अदरक


अदरक का सेवन शरीर के लिए लाभदायक तो है ही साथ ही इसमें प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होने की वजह से पेट में गैस और सूजन से राहत दिलाने में मददगार होता है आप इसका सेवन अदरक वाली चाय पीकर या ताजा अदरक की जड़ का एक छोटा टुकड़ा चबाकर कर सकते हैं

डाइट में सुधार

इन सभी उपाय में से महत्वपूर्ण है डाइट में सुधार करे आपको ज्यादा तला हुआ या उल्टा सीधा खाने से बचना होगा जैसे की आप दाल, ब्रोकली, गोभी और प्याज गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का ना करें या कम करें।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart