पेट में गैस की समस्या को तुरंत कैसे ठीक करें

बदलते खानपान और लाइफ स्टाइल के कारण आज के समय में लगभग हर व्यक्ति गैस की समस्या से पीड़ित हैं।और व्यस्त जीवन रहने के कारण खान पान पर भी ध्यान नहीं दे पा रहे है जो की गैस बनना का मुख्य कारण है।
या फिर बहुत देर तक कुछ ना खाना या फिर मसालेदार या तरह-तरह की ताली भुनी चीज़ें खाने से गैस होती है।जिनसे एसिडिटी के रूपे में पेट में, सीने में या कई बार तो सिर में भी तेज़ दर्द होता है। उस वक्त बस ऐसा लगता है कि जल्द से जल्द इस दर्द से आराम मिल जाए। गुस्सा, चिंता, बहुत देर तक एक ही जगह बैठे रहने ,ज़्यादा खट्टा, तीखा, मसाले वाला खाना खाने से, देर रात तक जागना, पानी कम पीना आदि भी गैस बनने के मुख्य कारण है ।इसके अलावा कुछ दाल व सब्ज़ियां भी ऐसी होती हैं जो गैस बनाती हैं। ज़्यादा चाय पीने से भी गैस बनती है। इससे पेट, पीठ, सीने, सिर में दर्द होने लगता है, भूख कम लगती है, डकारें आती हैं, सीने व पेट में जलन होती है, चक्कर आना, जैसी समस्याएं हो जाती हैं।पेट में बनने वाली गैस को दूर भगाने के कई घरेलू नुस्खे होते हैं, आप भी जानिए इनके बारे में…

छाछ का सेवन

छाछ का सेवन से पेट की सारी समस्या खत्म हो जाती है। क्योंकि इसके अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो गैस्ट्रिक एसिडिटी से आपको राहत दिलाने में मदद करता है।अगर अगली बार आपको गैस की समस्या महसूस हो तो आप तुरंत एक गिलास छाछ में थोड़ी काली मिर्च और धनिए का रस मिलाकर पी जाएं। इससे आपको जल्दी ही गैस से राहत मिल जाएगी। साथ ही इसके अन्य कई लाभ भी है ।

नारियल पानी

नारियल पानी वैसे तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है ही लेकिन कौन सा फायदा के साथ ही इसका सेवन करने से पेट की कैसे चालान या फिर सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में काफी मदद मिलती है। नारियल पानी पेट में गैस बनने और अपच को दूर करने में काफी लाभदायक है। नारियल पानी डिहाइड्रेशन में भी दवा के रूप में काम करता है।

केले का सेवन करें

केले का उपयोग सदियों से एसिडिटी या गैस से राहत पाने के लिए ही किया जा रहा है।केले में प्राकृतिक एंटासिड मौजूद होता है जो एसिड रिफ्लक्स को रोकने में आपकी सहायता कर सकता है। गैस से राहत पाने के लिए आप रोजाना एक केले का सेवन कर सकते हैं।

सेब का सिरका

शरीर में बहुत बार एसिड रिफ्लक्स की वजह से भी पेट में एसिड की कमी का ही परिणाम होता है। ऐसे में आप सेब के सिरके का उपयोग करे। इसके लिए आपको केवल एक कप पानी में दो बड़े चम्मच अनफिल्टर्ड सेब के सिरके का उपयोग करना है। इसका दो बार सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत मिल जाएगी।

लौंग का सेवन

लौंग का सेवन हमारी सेहत पर तो सकारात्मक प्रभाव डालता ही है। साथ ही ये पेट के लिए भी काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें कार्मिनेटिव प्रभाव होता है। दरअसल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस के विकास को रोकने का काम करता है। अगर आप राजमा, या काले चने बनाए तो इसे बनाते समय लौंग का उपयोग जरूर करें।

भुने हुए जीरे को पानी में डालकर पीएं

जीरा को एक बेहतरीन एसिड न्यूट्रलाइजर के रूप में जाना जाता है। इसका सेवन करने से न केवल पाचन संबंधित दिक्कतों को दूर होंगी बल्कि यह पेट दर्द से भी राहत दिलाता है। भोजन के बाद भुने हुए जीरे को थोड़ा सा क्रश करें और इसे एक गिलास पानी में डालकर पी लें। या फिर गरम पानी में एक चम्मच जीरा डालकर पीएं।

काला नमक

पेट में गैस ,जलन या फिर सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप काला नमक का सेवन भी कर सकते हैं।
अजवाइन जीरा या फिर हरड़ में काला नमक बराबर मात्रा में मिलाकर उसे पीसकर चूर्ण बना ले और फिर इस चूर्ण को 2 से 6 ग्राम की मात्रा में खाना खाने के तुरंत बाद पानी के साथ ले। इसके महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे आप बच्चों को भी दे सकते हैं लेकिन आपको उसकी मात्रा पर ध्यान देना होगा और इससे किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

दालचीनी की चाय पीए

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो स्वाद के साथ – साथ शरीर के विभिन्न अंगों के लिए फायदेमंद है। आपको बता दें कि यह एक आम मसाला है जो प्राकृतिक एंटासिड के रूप में कार्य करता है और पाचन को बेहतर कर पेट को शांत रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में इंफेक्शन को ठीक कर सकता है। इसके लिए आप रोजाना चाय का सेवन करें।

तुलसी

गरम पानी के साथ करें तुलसी के पत्तों का सेवन
तुलसी के पत्तों के अंदर कार्मिनेटिव गुण होते हैं जो आपको एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकते हैं। इसके लिए आपको केवल तुलसी के तीन से चार पत्ते लेने हैं और इन्हें खा लेना है। इसके अलावा आप चाहें तो गरम पानी में डालकर भी इनका सेवन कर सकते हैं।

नींबू की शिकंजी

नींबू की शिकंजी का सेवन करने से पेट की परेशानी को खत्म करने में काफ़ी मदद मिलेगी। रोज सुबह खाली पेट नींबू की शिकंजी पीने से गैस की समस्या दूर होती है। ये दो महीने तक नियमित करना चाहिए, इससे खट्टी डकारें आना भी बंद हो जाता है।

टमाटर

भोजन के साथ सलाद के रूप में टमाटर का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। टमाटर पर काला नमक डालकर खाना और भी फायदेमंद है। ध्यान रहे पथरी के रोगी को कच्चा टमाटर नहीं खाना चाहिए।

एलोवेरा

वैसे आमतौर पर एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं को भी खत्म करने में मदद करता ऐलोवेरा में लैक्सेटिव होता है जो कब्ज को दूर कर पेट में गैस को बनने से रोकता है।

हरड़

हरड़ का सेवन करने से आपके पेट की कई सारी समस्याएं खत्म हो जाएगी यह पेट की समस्या के साथ ही कई तरह की परेशानियों में काफी फायदेमंद है।ये पेट में बनने वाली वायु को जड़ से खत्म कर सकता है। गैस की समस्या होने पर हरड़ के चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर खाने से राहत मिलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे हरड़ को
‘हर्रे’ भी कहते हैं।

अदरक

अदरक पेट में बनने वाले गैस की समस्या से राहत दिला सकती है। इसके लिए अदरक के एक छोटे टुकड़े पर नमक छिड़क कर रख दें। अगले दिन से इसे दिन में कई बार खाएं। इससे गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा, साथ ही शरीर हल्का होना और भूख भी लगेगी।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart