पेट की गैस तुरंत दूर करने के घरेलू उपाय

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति पेट में गैस की समस्या से परेशान है। जिसके कारण उन्हें कई तकलीफों का सामना करना पड़ता है यदि आपको भी गैस की समस्या है और आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर गैस की समस्या को अलविदा करे। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे हमारे शरीर में गैस दो तरह से बनती है एक तब जब हमारे भोजन करने के वक्त हवा शरीर में प्रवेश करती है इससे शरीर में नाइट्रोजन और ऑक्सीजन शरीर में आ जाता है और दूसरी गैस तब बनती है जब शरीर में भोजन पचाने के दौरान हाइड्रोजन, मीथेन या कार्बन डाइऑक्साइड जैसी गैसें शरीर में बनने लगती हैं। तो आइए जानते हैं गैस के लक्षण, कारण और गैस दूर करने के घरेलू उपाय

आखिर गैस किस कारण बनती है

  • लंबे समय तक कुछ ना खाना
  • पाचनतंत्र सही ना होना
  • ज्यादा तला हुआ खा लेना
  • ठीक से चबाकर ना खाना या जल्दबाजी में खाना खाने के कारण भी कई बार पेट में गैस की समस्या उत्पन्न हो जाती है
  • पेट में किसी प्रकार के इंफेक्शन हो जाने के कारण

पेट में गैस बनने के लक्षण क्या होते हैं

  • पेट में हल्का-हल्का दर्द होना
  • पेट फूलना
  • पूरे दिन कमजोरी महसूस करना
  • उल्टी होना

कुछ घरेलू नुस्खे

केले का सेवन करे

गैस की समस्या दूर करने के लिए केले का सेवन अत्यंत लाभदायक हो सकता है क्योंकि केले में प्राकृतिक एंटासिड होता है जो एसिड रिफ्लक्स को रोकने में आपकी सहायता कर सकता। गैस से राहत पाने के लिए सुबह शाम एक केले का सेवन कर सकते हैं।

सेब का सिरका

कई बार शरीर में एसिड रिफ्लक्स की करण पेट में गैस की होती है। ऐसे में आप सेब के सिरके का उपयोग करे इसके लिए आपको केवल एक कप पानी में दो बड़े चम्मच अनफिल्टर्ड सेब के सिरके का सेवन करना है इसका उपयोग आप दिन में दो बार कर सकते है।

जीरा का उपयोग

गैस की समस्या से राहत पाने के लिए जीरा लाभदायक है।आप प्रतिदिन भोजन करने के बाद एक गिलास पानी में एक चम्मच भुने हुए जीरे को क्रश करके मिलाए और उसे पिए। जीरा एक बेहतरीन एसिड न्यूट्रलाइजर के रूप में जाना जाता है। यह ना केवल पाचन संबंधित दिक्कतों को दूर करता है बल्कि यह पेट दर्द से भी राहत दिलाता है।

लौंग

लौंग का इस्तेमाल करे इसे आप मुंह में चबाकर भी सकते हैं कोशिश करें आप लौंग को भूनकर खाएं। या फिर भोजन में उपयोग कर इस्तेमाल कर सकते हैं।लौंग में कार्मिनेटिव पाया जाता है जो की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस को बनने से रोकता है।

गैस की समस्या से राहत पाने के लिए आप गैस केयर चूर्ण का इस्तेमाल भी कर सकते हैं गैस केयर चूर्ण का सेवन करने से आपको पेट में गैस से होने वाली जलन और परेशानी से राहत मिलती है साथ ही अपच और सूजन की समस्या को भी खत्म करता है ये चूर्ण नींबू, धनिया, अदरक काला नमक जीरा इत्यादि का मिश्रण होता है जो की गैस से छुटकारा दिलाने में मददगार होते है।इसका उपयोग आप 3 से 5 ग्राम की मात्रा में दिन में 2 से 3 बार कर सकते है।

अदरक

अदरक का सेवन शरीर के लिए लाभदायक तो है ही साथ ही इसमें प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होने की वजह से होने की वजह से पेट में गैस और सूजन से राहत दिलाने में मददगार होता है आप इसका सेवन अदरक वाली चाय पीकर या ताजा अदरक की जड़ का एक छोटा टुकड़ा चबाकर कर सकते है

डाइट में सुधार

इन सभी उपाय में ऐसा महत्वपूर्ण है डाइट में सुधार
ज्यादा तला हुआ या उल्टा सीधा खाने से बचे। जैसे
दाल, ब्रोकली, गोभी और प्याज गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का ना करें या कम करें।

अजवाइन

पेट में बन रही गैस की दिक्कत को दूर करने के लिए अजवाइन का सेवन करना चाहिए।अजवाइन के बीज में थाइमोल नामक एक यौगिक होता है, जो गैस्ट्रिक रस को स्रावित करता है और पाचन में मदद करता है। यदि आप चाहे तो आप अजवाइन को भूनकर भी खा सकते हैं।

छाछ

छाछ के अंदर लैक्टिक एसिड होता है है जो की गैस्ट्रिक एसिडिटी से आपको राहत दिला सकती है। यदि आपको गैस की समस्या हो रही है तो आप एक गिलास छाछ में नमक और धनिया पिए इसे पीने से आपको चल ही राहत मिलेगी।

हींग


पेट की गैस को निकालने के लिए हींग भी एक बेहतरीन घरेलू उपाय के तौर पर काम करता है। पेट में गैस बनने पर एक क्लास गुनगुने पानी में हींग और काली मिर्च पाउडर डालें और उसे मिलकर उसे पानी को पिए इसका सेवन करने के तुरंत बात ही आपको राहत मिल जाएगी और आप हींग का सेवन खाने में भी डालकर कर सकते हैं।

नींबू

गैस की समस्या को खत्म करने के लिए आप नींबू पानी का सेवन करें । नींबू में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल होते हैं, जो की शरीर की विभिन्न जरूरतों को पूरा करते हैं। नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को संतुलित बनाए रखने में मददगार हो सकता है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart