तुरंत चमक और गोरापन पाने के लिए घरेलू फेस पैक

आज के समय में हर व्यक्ती खूबसूरत दिखना चाहता है। जिसके लिए कई बार हम चेहरे पर निखार पाने के लिए तरह-तरह के क्रीम , पाउडर और न जाने क्या क्या इस्तमाल करते हैं लेकिन जिस चमक की हमें उम्मीद होती है वो नहीं मिल पाती है। दरअसल त्वचा पर अक्सर दाग धब्बे हो जाते हैं जिन्हे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। ये कई कारणों से हो जाते हैं जैसे दाग-धब्बे, मुंहासों के निशान और टैनिंग आदि।इन दाग-धब्बों से लोग खाफी परेशान होने लगते है।कई बार बाजार से आने वाले केमिकलयुक्त फेस पैक हमारी त्वचा पर ग्लो लाने के बजाय स्किन ब्रेकआउट्स और फोड़े-फुंसियों का कारण भी बन जाते हैं। जिससे और अधिक परेशानी होने लगती है। लेकिन आज हम आपको ऐसे नुस्खे के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे साफ हो जाएंगे। फेस पैक ना सिर्फ आपके स्किन पर निखारलाते हैं बल्कि उसे स्वस्थ बनाते हैं। लेकिन आप किसी आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डॉ
एमएचपी फेस उबटन का उपयोग कर सकते हैं इसके इस्तेमाल करने के बाद से ही आपके चेहरे में काफी बदलाव होगा साथी आपका चेहरा पहले से कई ज्यादा गुना चमकेगा। इसका उपयोग करने से आपके चेहरे पर हो रहे काले धब्बे दूर हो जायेंगे इसका इस्तेमाल करने से ताजा और चमकती हुई त्वचा आती है इसे आप कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ घरेलू फेस पैक का उपाय भी कर सकते हैं तो आईए जानते हैं उनके बारे में

पपीते का फेस पैक

स्वास्थ्य व ताजा त्वचा के लिए पपीते का फेस पैक काफी फायदेमंद साबित होता है। पपीता में विटामिन ए पाया जाता है जो त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है यह मॉइस्चराइज के साथ ही त्वचा पर झुरिया आने से भी रोकता है साथ ही यह आपके चेहरे पर चमक भी बढ़ता है।
पपीता कोलेजन के स्राव को भी बढ़ा सकता है। ऐसे में यह एंटी-एजिंग उत्पाद की तरह भी काम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पपीता को मसलकर उसमें चंदन पाउडर को मिले फिर इसमें आप चाहे तो गुलाब जल या पानी के साथ मिलकर एक मिश्रण तैयार करें। और फिर उसे मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए याद रखें इसे लगाने से पहले आप अपने चेहरे को ठंडा पानी से अच्छी तरह से धो ले और फिर जब यह ओपन आपके चेहरे पर सूख जाएगा फिर इसे 15 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो ले। लेकिन याद रहे आपको सिर्फ पका हुआ पपीता का ही इस्तेमाल करना है। अच्छी त्वचा के लिए आपको इसका इस्तेमाल हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार करना चाहिए।

बेसन का फेस पैक

जब भी चेहरे पर काले धब्बे या फुंसियों की बात आती है और हम किसी घरेलू उपाय का खोजने की कोशिश करते हैं तो सबसे पहले बेसन का नाम ही सबसे आगे आता है दरअसल बेसन चेहरे के लिए काफी फायदेमंद होता है।
क्योंकि बेसन में एंटीबैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं जो त्वाचा को साफ करने के लिए काफी मदद करता है साथ इसका उपयोग करने से फुंसी फोड़े भी ठीक हो जाते हैं
चेहरे पर बेसन लगाने से स्किन अंदर साफ होती है। जिसकी वजह से पिंपल्स की समस्या नहीं होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको दो छोटे चम्मच बेसन में गुलाब जल या पानी मिलाकर उसे मिश्रण को अपने चेहरे पर लगे और 15 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडा पानी से अच्छी तरह से धो लें लेकिन याद रखें इसके बाद आपको अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजेशन काफी उपयोग करना चाहिए

त्वचा को चमकाने के लिए केसर

जैसे कि आप सब जानते ही होंगे की आयुर्वेदिक दवा में केसर का उपयोग सदियों से किया जा रहा है तो वही चेहरे पर चमक और निखार लाने के लिए केसर बहत अच्छी भूमिका निभाता है। केसर का उपयोग करने से आपके चेहरे के दाग धब्बे धीरे-धीरे अच्छे होने लगते हैं इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको 2 से 3 केसर की लड़ी में एक या दो चम्मच दूध मिलना चाहिए लेकिन आपको इस पेज को कम से कम 1 से 2 घंटे के लिए भिगोकर छोड़ना चाहिए फिर उसे दूध को हुई की मदद से चेहरे पर लगे और थोड़ी देर के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें।

बेसन, चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक

बेसन चंदन हल्दी और दूध चारों ही आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हुए हैं ऐसे में इनका एक साथ प्रयोग करना और ज्यादा लाभदायक होता है इसके लिए आपको दो छोटे चम्मच बेसन में थोड़ा सा चंदन पाउडर एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा ठंडा दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाने और फिर इसे अपने चेहरे पर लगे और कम से कम आधे घंटे तक के लिए इसे ऐसा ही छोड़ दें फिर फिर ठंडे पानी से धो दें। लेकिन आपको ध्यान देने वाली बात यह है कि चेहरा धोते हुए किसी भी प्रकार का साबुन या फेसवॉश का उपयोग नहीं करना चाहिए।

मसूर की दाल

यदि आपके चेहरे की त्वचा पर टैन की समस्या हो रही है तो आपको मसूर की दाल का उपयोग करना चाहिए। मसूर दाल का फेस पैक लगाने से आपके चेहरे पर ग्लो आना शुरू हो जाता है। इसका इस्तेमाल करने से त्वचा की अशुद्धियां निकल जाती है और निखार आना भी लगता है। मसूर की दाल को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसे शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट बाद चेहरा साफ पानी से धो दें।

नींबू का रस

नींबू ब्लीचिंग का सबसे अच्छा एजेंट होता है। जिस चेहरे में अधिक निखार आता है नींबू में कैल्शियम, पोटैशियम के साथ साथ विटामिन सी और पेक्टिन फाइबर जैसी पोषक तत्व होते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको नींबू के रस को नहीं छोड़कर चेहरे पर हो रहे दाग पर लगे और उसे 30 मिनट तक के लिए छोड़ दे फिर ठंडे पानी से मुंह धो ले। नींबू के रस से दाग कम होने के साथ ही त्वचा की मरम्मत होती है और वहां मृतकोशिकाओं को निकालने में भी काफी मदद करता है।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी पाया जाता है जिसके कारण यह चेहरे की त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए टमाटर को मैश करके उसमें थोड़ी सी चीनी या फिर शहद मिक्स कर सकतें है फिर चेहरे पर लगाएं। ।टमाटर धूप से झुलसी त्वचा पर होने वाली जलन को ठीक करता है। टमाटर लगाने से मुंहासे के निशान भी खत्म हो जाते
है। इस पेस्ट को चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक के लिए लगा कर रखें और फिर धो लें।

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। यह चेहरे के दाग हटाने के साथ ही त्वचा को निखारता भी है। इसका इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो ले और फिर सुख ले। जेल को दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं। तीस मिनट के बाद पानी से धो लें। एलोवेरा जेल ऊतक के भीतर कोलेजन संरचना को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें मौजूद ग्लाइकोप्रोटीन सामग्री त्वचा की मरम्मत और विकास को बढ़ावा देने के दौरान दर्द और सूजन को रोकने में मदद करती है। इसका उपयोग आप रोज भी कर सकते हैं।

आलू

अगर आपकी आंखों के नीचे या चेहरे पर काले धब्बे हो रहे हैं तो आप इन्हें काम करने के लिए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको आलू को काटकर काले धब्बों पर रखना होगा। या फिर आलू को शहद के साथ मिलाकर फेसमास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक आलू को कद्दूकस कर लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर हो रहे डब्बो पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दे और फिर साफ पानी से चेहरा धो ले।

शहद

चेहरे पर हो रहे काले धब्बे से छुटकारा पाने के लिए शहद काफी फायदेमंद साबित हुआ है। शहद में कई पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध होता है। इसमें मौजूद एन्जाइम त्वचा को मुलायम और आकर्षक
बनाने में मदद करता है साथ ही ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल कर रौनक लाने में मदद करता है
शहर को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले चेहरा धोकर तौलिये से सुखा लें और कुछ मिनट तक चेहरे पर एक गर्म तौलिया रखें। अब शहद को 10 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर लगाए रखें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। दरअसल शहर में एक एंटीऑक्सीडेंट है जो की नमी को सील करने और त्वचा के नुकसान को रोकने में काफी मदद करता है इसमें जीवाणुरोधी गन भी होते हैं जो की मुंहासे के निशान को हटाते हैं।

तुलसी

यदि आपका चेहरा डल होता जा रहा है और झुर्रियां आने के साथ दाग धब्बे हो रहे हैं तो आपको तुलसी का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।तुलसी में एंटी एजिंग गुण होते है जो चहरे पर निखार लाने में काफी मदद करता है। इसके लिए आपको तुलसी के पत्तों को पीसकर लगा सकते हैं या फिर आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी और हल्दी भी मिल सकते हैं।
इसे लगाने से आपके चेहरे का रंग तो साफ होता ही है बल्कि स्किन भी ग्लो करने लग जाती है। इन सभी उपाएं के अलावा आपके चेहरे पर नियमित रूप से सफाई भी करना चाहिए

चावल का आटा और चन्दन

चंदन आपकी त्वचा को निकले और दाग धब्बे हटाने में मदद करता है इसके लिए आपको चावल के आटा दो चम्मच लेने और फिर उसमें आधा चम्मच चंदन का पाउडर डालें और आप चाहे तो इस गुलाब जल या साधारण पानी के साथ मिलकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। लगभग 10 मिनट तक इस लगाकर रखें और ठंडे पानी से फिर धोने इसका उपयोग आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं आपको दो से तीन हफ्ते के अंदर ही फर्क देखने शुरू हो जाएगा लेकिन याद रखें इसे धोने के बाद मोइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

नीम, तुलसी और हल्दी

तुलसी और नीम के साथ हल्दी का पेस्ट चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है इसके लिए आपको तुलसी और नीम की तीन से चार पत्तियों प्ले और उन्हें पीस कर उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर एक चमकता ही मिलाकर पेस्ट तैयार करने और चेहरे पर लगा ले जब सूख जाए तो चेहरे को अच्छे से धो लें।इस पैक को आप हफ्ते में 3 बार लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी

चेहरे पर निखार आने के लिए मुल्तानी मिट्टी जड़ी बूटी की तरह मनी जाती है। ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना चाहिए। इसका उपयोग करने से आपके चेहरे की गंदगी और नृत्य कोशिकाओं को निकालने में मदद मिलती है।इससे त्वचा चमकदार हो सकती है। इसका उपयोग करने के लिए आपको एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एलोवेरा जेल या दही का इस्तेमाल करके चेहरे पर लगे और कम से कम 20 से 25 मिनट तक इस चेहरे पर लगाकर रखें फिर ठंडे पानी से धोने इसके बाद आपको चेहरा चमकता हुआ नजर आने लग जाएगा।

गुलाब फेस पैक

गुलाब की पंखुड़ियां में त्वचा की रंगत को निखाने और झुरिया से बचाव करने के गुण मौजूद होते हैं यही कारण है कि गुलाब चेहरे पर काफी अच्छा निखार लाता है।इसमें रोगाणुरोधी गतिविधि भी होती है।इसका इस्तेमाल करने से त्वचा को आराम मिलता है और मॉइस्चराइज , रिंकल्स से भी बचाव होता है और त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद सहायक हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक से डेढ़ चम्मच शहद और एक कटोरी गुलाब की पंखुड़ियां की आवश्यकता पड़ेगी इसका उपयोग करने के लिए गुलाब के पंखुड़ियां को पीस लिया और इसमें शहद मिलाकर पेस्ट को चेहरे पर लगे और धीरे-धीरे सूखने के बाद पानी से धोने

नारियल तेल

नारियल तेल का उपयोग सेहत के लिए तो अच्छा है ही, साथ ही त्वचा के लिए नारियल तेल क्लींजिंग एजेंट की तरह काम कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में छपी गांधी की बाहर निकल जाती है जिसे त्वचा साफ और निकली हुई लगने लगती है इसके अलावा यहां आपके चेहरे को भी चमकने में मदद करता है नारियल तेल त्वचा के रूकेपन को कम कर सकता है।नारियल तेल त्वचा को ग्लोइंग बनाने के साथ-साथ सेरोसिस जैसी त्वचा संबंधी समस्या के लिए भी उपयोगी हो सकता है। इसके उपयोग से त्वचा हाइड्रेट हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक से दो चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच शहद और दही मिलकर अपने चेहरे के साथ ही गर्दन पर लगे और 10 से 15 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो ले ।

बादाम


बादाम का उपयोग त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है।
क्योंकि बादाम में एमोल्लाइंट गुण होता है, जो त्वचा को साफ करने के साथ ही त्वचा चमकने लगती है बस ध्यान रहे कि आपको होममेड फेसपैक का ही उपयोग करना चाहिए । इसका उपयोग करने के लिए आपको 5 से 6 बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखना होगा फिर अगले दिन बादाम को दूध के साथ पीसकर पेस्ट बना लें और उसे अपने चेहरे पर लगे और फिर 15 मिनट बाद चेहरे को धो ले।

ओट्स

ओट्स स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। काले धब्बे को दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल ही कर सकते हैं इसके लिए आपको आधा कप ओट्स को पीसकर उसमें एक या दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाना होगा फिर स्पष्ट को अपनी त्वचा पर 2 मिनट तक के लिए स्क्रब करें और इसे 15 मिनट तक के लिए छोड़कर गर्म पानी से मुंह धो लें आप इसका उपयोग एक हफ्ता में दो या तीन बार कर सकते हैं।

छाछ

काले दाग धब्बे को हटाने के लिए आप छाछ से अपने चेहरे को वॉश कर सकते हैं इसका उपयोग नियमित सुबह के वक्त करना चाहिए।ऐसा करने से आपके चेहरे से निकलने वाला एक्‍सट्रा ऑयल कम हो जाएगा। इतना ही नहीं, आपकी त्‍वचा में भी इस प्रयोग से निखार आएगा और दाग-धब्‍बे हल्‍के हो जाएंगे। इसके साथ ही आप चाहे तो चार्ज में नींबू का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart