ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय : कमजोरी कैसे दूर करें

भगदड़ वाली व्यस्त जिंदगी में लगभग हर व्यक्ति बिजी रहने लगा है जिसके कारण मैं अपने आप को भी सही से समय नहीं दे पा रहा है अपने टारगेट्स प्रोजेक्ट को पूरे करने में अपनी क्षमता से ज्यादा समय देने लग जाते हैं जिसके कारण उन्हे कमजोरी होने लगती है।जिससे मनुष्य बहुत परेशान होने लगा है। इसके अलावा भी कम उम्र के व्यक्ति में भी आजकल सारे थकान और कमजोरी सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है फिर चाहे बच्चा हो या बुरा वह सभी शारीरिक मेहनत करने में हांफने में लगते हैं। हालांकि कमजोरी के लिए गलत खानपान और सुस्त जीवन शैली सबसे बड़ी वजह है फास्ट फूड का जन्म लोगों के शरीर को खोखला करता जा रहा है क्योंकि बहार के खाने में एक तो बहुत गंदगी भी हो सकती है और दूसरा इसमें कोई पोषण तत्व भी नहीं होता है जिसे शरीर को ताकत नहीं मिल पाती है। खाने में मिलावट होने की वजह से शरीर को जरूरी पोषण तत्व नहीं मिल पाते हैं जवानी में ही लोगों को खून की कमी हड्डियां और मांसपेशियों में कमजोरी होने लगती है जिसके कारण वह महीने में कई बार बीमार भी होने लगते हैं। जब हमारे शरीर को भरपूर प्रोटीन और पोषण नहीं मिलता है तो हमारा शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है जिससे कमजोरी होने के लगती है और कई बार हमें थोड़े से कम करने के लिए भी ज्यादा समय लग जाता है क्योंकि हमारे अंदर सुस्ती आने लगती है।

इस समस्या से राहत पाने के लिए व्यक्ति कई तरह के पाउडर टैबलेट और न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं लेकिन फिर भी उनसे राहत नहीं मिल पाती बल्कि उनका साइड इफेक्ट भी होने लगते हैं कई बार ताकत की दवा लेने से मोटापा भी हो जाता है लेकिन आज हम आपको ताकत बढ़ाने की कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिसे ना तो कोई साइड इफ़ेक्ट होगा बल्कि यह आपकी सेहत के लिए तहत फायदेमंद साबित होंगे लेकिन उससे पहले हम आपको बता दे आपको ताकत बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा का भी इस्तेमाल करना चाहिए । जिसके लिए आप डॉक्टर एमएचपी आयुर्वेद का स्फूर्ति पाउडर का उपयोग कर सकते हैं यह शुगर फ्री आयुर्वैदिक सप्लीमेंट है जो विशेष रूप से जिम जाने वाले और बॉडी बिल्डरों के लिए ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है लेकिन यदि आप कमजोरी महसूस कर रहे हैं और अपनी ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो आप फेस का उपयोग कर सकते हैं इसका उपयोग करने से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है इसे 100 % नेचुरल जड़ी बूटियां का इस्तेमाल करके बनाया गया है।यह मधुमेह रोगियों को प्रतिरक्षा बढ़ाने और सामान्य कमजोरी में सुधार करने में भी मदद करता है।डीआईए स्फूर्ति पाउडर में तीन शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों (अश्वगंधा, गिलोय और शतावरी) का भी मिश्रण है जो आपकी प्रतिरक्षा को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा देने में मदद करता है और आपको ऊर्जावान, शक्तिशाली और सक्रिय महसूस कराता है। इसका इस्तेमाल करने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है। इसे आप कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

ताकत क्या है?

जब कोई व्यक्ति किसी बाहर को उठना है या किसी भारी बस्ती को उठाकर एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जाता है तो उसे ताकत कहते हैं तारीख बाल की क्षमता को ही ताकत कहा जाता है। किसी भी प्रकार का भारी सामान उठाने के लिए आपके शरीर की ताकत का ही प्रयोग किया जाता है शारीरिक ताकत हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है लेकिन आप अपनी ताकत को आसानी से बाद भी सकते है। यदि आपको लगता है कि आप पहले से अधिक कमजोर हो चुके हैं और भारी समान नहीं उठा सकते तो आपको नीचे दिए गए उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए।

कमज़ोरी होने के लक्षण

  • किसी काम को करने से पहले घबरा जाना या अधिक भजन उठाने में तकलीफ महसूस करना।
  • साँस फूलना
  • शरीर में ऊर्जा की भारी कमी महसूस करना
  • लंबे समय तक काम करने पर चक्कर आना
  • अधिक के चल ना पाना या दौड़ ना लगा पाना
  • बेहोश हो जाना
  • शरीर के किसी भाग में लगातार दर्द बना रहना
  • शरीर में कंपन महसूस करना
  • अत्यधिक नींद आना लेकिन सही से नींद पूरी न होना।
  • वायरल संक्रमण जैसे सर्दी या एलर्जी का बार बार होना।
  • आनुवंशिक असामान्यताएं ।
  • टॉक्सिन ओवरलोड।
  • हार्मोनल परिवर्तन।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होना।
  • किसी भी शारीरिक गतिविधि को पूरा करने में परेशानी होना।

शरीर की ताकत कम होने के कारण

हमारे शरीर की ताकत कम होने के कई कारण हो सकते हैं अधिकतर यह बाहर का खाना खाने के कारण ठीक होता है दरअसल बाहर का तालाब होना खाना आपको बीमार कर सकता है साथ ही यह आपको स्वस्थ बनाकर आपकी ताकत को काम करता है अगर आप अपनी ताकत को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको बाहर का खाना कम करना होगा। इसके अलावा यदि आप धूम्रपान करते हैं तो इससे भी ताकत कमजोर होती है इसलिए आपको सिगरेट बीड़ी या शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

शारीरिक ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय

छाछ और दही खाएं

दही ,दूध और छाछ शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।
दूध में प्रोटीन और कैसिइन प्रोटीन पाया जाता है। जो की विशेष रूप से पाचन शक्ति के लिए सबसे बढ़िया माना जाता है। इसीलिए छाछ और दही में भी यह सब होता है
दूध और दूध से बने उत्पादों में प्रोटीन के अलावा कैल्शियम पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। आपको रोजाना दूध, दही, छाछ और पनीर आदि का सेवन करना चाहिए। इनका सेवन करने से आप काफी तंदुरुस्त महसूस करेंगे।

केला

शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए केला काफी जरूरी होता है केले में भारी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो शरीर को ताकत देने के साथ ही मांसपेशियों में दर्द सूजन और ऐंठन को भी रोकने में मदद करता है।पोटेशियम शरीर में ग्लाइकोजन के जरिए मांसपेशियों में प्रोटीन को बढ़ावा देता है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो आपको वर्कआउट के बाद केले को दूध के साथ लेना चाहिए।

शकरकंद

शकरकंद कम कैलोरी और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाला फल होता है। यदि आप अपनी ताकत बढ़ाने के लिए कसरत करते हैं तो आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए कसरत के दौरान आपकी जो ऊर्जा बनती है तो शकरकंद का सेवन आपके लिए और अधिक फायदा करता है या फाइबर का भी बढ़िया स्रोत होता है। इसे खाने से आपको अधिक भूख भी लगती है। साथी यह पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को भी ध्यान में रखता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

शतावरी

शतावरी जिसे आप शायद ही जानते हो लेकिन शतावरी एक सब्जी के रूप में खाया जाता है यह एक बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां में से एक है। क्योंकि इसमें फोलेट, फाइबर, क्रोमियम और विटामिन ए, सी, ई और के जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जिससे सेल को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को क्षमता देने में मदद होती है। यदि आप बार-बार कमजोरी जैसा महसूस कर रहे हैं और इससे परेशान हो चुके हैं तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

ओट्स

जब भी हम अच्छी डाइट प्लान करते हैं तो सबसे पहले ओट्स का नाम ही सामने आता है दरअसल ओट्स में हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है जो चयापचय दर को बढ़ावा देता है। ओट्स में विटामिन ई, फोलिक एसिड, थियामिन, बायोटिन, जिंक और आयरनकी मात्रा अधिक होती है। जो कि आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मदद करते हैं यही वजह है कि इसका सेवन करने से आपका पेट भी ठीक रहता है।

नट्स

काजू बादाम पिस्ता अखरोट जैसे नट्स में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और हेल्दी फत पाया जाता है जिसका उपयोग कमजोर लोगों को करना चाहिए क्योंकि इस मांसपेशियों को मजबूत करने की क्षमता होती है काजू और बादाम प्रोटीन फैट और फाइबर से भरे होते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें सभी लोग खा सकते हैं और यह सभी को पसंद भी होते हैं इनका किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होता है आप चाहे तो इन्हें रात को भिगोकर दिखा सकते हैं। यदि आप कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो आपको रोजाना 4 से 6 बादाम दो चार काजू और अखरोट आवश्यक खाना चाहिए। और वैसे भी कहा जाता है कि यदि आपको अपनी भूलने की क्षमता को बढ़ाना है तो बादाम खाना चाहिए तो इसलिए आपको इसका सेवन तो अवश्य करना चाहिए क्योंकि इसके कई सारे लाभ होते हैं।
अखरोट में ओमेगा-3 अच्‍छी मात्रा में होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका मछली का सेवन करना है। लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं उनहें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्‍त करने के लिए अखरोट का करना चाहिए।

अंडा

यदि आप मांसाहारी हैं तो आपको अंडे का सेवन अवश्य करना चाहिए अंडे खाने से आपको बहुत ताकत मिलती है क्योंकि एंड में प्रोटीन कैल्शियम के साथ ही विटामिन डी और कई अन्य प्रकार के तत्व होते हैं जो मनुष्य के शरीर को बहुत ज्यादा ताकत महसूस करवाते हैं। यदि आप ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो अपने डाइट में सुबह शाम एक-एक अंडा रोज खाएं जिससे आपका शरीर को नियमित रूप से प्रोटीन और कैल्शियम मिलता रहेगा और आपका शरीर हमेशा मजबूत बना रहेगा।

अंकुरित मूंग

अक्सर मोटापा के कारण भी हमें कमजोरी महसूस होने लगती है यदि आप जरूर से ज्यादा मोटे हैं और आप में ताकत नहीं है तो आप अंकुरित मूंग का सेवन करें क्योंकि इससे का सेवन करने से मोटापा और अत्यधिक चर्बी को कम करने के लिए काफी मदद मिलती है।अगर आप अपने शरीर को ताकतवर बनाना चाहते हैं तो भी आप इस चीज का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इसके सेवन से शरीर भी ताकतवर बनता है और कमजोरी भी दूर हो जाती है।

शिलाजीत

शिलाजीत एक आयुर्वेदिक दवा की तरह ही है इसका सेवन करने से शरीर को कई सारे पोषण मिलते हैं और शरीर पोषण तत्वों की प्राप्ति हो जाती है इसका सेवन करने से थकान और कमजोरी की समस्या भी दूर होती है आपका शरीर ताकतवर बन जाता है शिलाजीत आपको और मजबूत बनाने में मदद करता है। यदि आप इसका उपयोग करना चाहते हैं तो यह आपको किसी भी जनरल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी।

भीगे चने

आपने अक्सर सुना होगा जो लोग जिम जाते हैं पर भीगे चने और बादाम का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भीगे चने पक बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं क्योंकि चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। जिसे हमारे शरीर को और ज्यादा ताकत महसूस होती है और हमारी कमजोरी जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है। रोजाना भीगे चने का सेवन करने से कई सारी बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है क्योंकि इसका खाने से हमारे शरीर का खून साफ होता है और दिमाग भी तेज होता है इसलिए आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

किशमिश

अपने शरीर को ताकतवर बनाने के लिए आपको किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि किशमिश में जरूरी पोषण तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की जरूरत को पूरा करने के साथ ही शारीरिक ताकत प्रदान करता है।इसके सेवन से शारीरिक कमजोरी की समस्या ठीक हो सकती है और शरीर ताकतवर बन जाता है।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी किस खाना नहीं पसंद होता है लगभग हर इंसान को इस खाना पसंद होता है। लेकिन जितना ज्यादा आप इसे पसंद करते हैं उतना ही इसमें ताकत बढ़ाने के तत्व पाए जाते हैं दरअसल इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है क्योंकि आपके सरकुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है इसके अलावा इसका सेवन करने से आपकी ऊर्जा भी बढ़ जाएगी। हालांकि ऊर्जा बढ़ाने के लिए आपको इसका शहद शहर के साथ करना चाहिए।

अश्वगंधा 

अश्वगंधा को सदियों से जड़ी बूटियां के लिए जाना जाता है। आयुर्वेद की कई दावों में इसका उपयोग भी किया जाता है इससे अंगों की ताकत बढ़ाने में मदद मिलती है यह न केवल आपकी ताकत बढ़ाता है बल्कि आपको बीमारियों से लड़ने की भी ताकत देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आधा चम्मच अश्वगंधा पाउडर लें और इसे दूध में मिलाएं। इस मिश्रण को दिन में दो बार पियें, ऐसा करने से शीघ्रपतन की समस्या से राहत मिल सकती है।

गुड़ और चना

जैसे कि हमारे ऊपर देखा कि चने के कितने फायदे होते हैं तो वही आपको बता दे गुड़ के भी अत्यंत फायदे होते हैं और यदि आप गुड और चना एक साथ खाते हैं तो आपको बिल्कुल भी कमजोरी महसूस नहीं होगी गुड और चना दोनों में ही एंटीऑक्सीडेंट जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स जैसे तत्व होते हैं।जो की फ्री-रेडिकल डैमेज रोकने, इन्फेक्शन के खिलाफ इम्यूनिटी बढ़ाने और खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी मदद करता है। इन दोनों का मिश्रण पाचन को बेहतर बनाए रखने में भी मदद करता है इसके अलावा इन्हें खाने से हमारे शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती है जो ताकत बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है।

स्ट्रॉबेरी


स्ट्रॉबेरी का सेवन करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक फिल कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं जो कि हमारे शरीर के लिए टिश्यू की रिपेयर में मदद करता है। इसका उपयोग करने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी सिस्टम भी मज़बूत होता है।इसके अलावा, आपको स्ट्रॉबेरी से मैंगनीज, फाइबर और पानी की एक स्वस्थ खुराक मिलती है.

आम

ताकत बढ़ाने के लिए आम खाना भी काफी फायदेमंद साबित हुआ है क्योंकि इसमें प्राप्त मात्रा में विटामिन मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखने में मदद करते हैं।सामान्य आहार फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कॉपर का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है। इन सब के अलावा आप में मौजूद आयरन की मदद से हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल की संख्या
को बढ़ाकर मुकाबला करने में मदद कर सकता है।आम में स्टार्च भी होता है।

कमजोरी दूर करने के लिए करे ये काम

फल और सब्जियों से बढ़ती है ताकत

अपने शरीर की ताकत बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले शुद्ध खाना का ही सेवन करना चाहिए। ताकत बढ़ाने के लिए आप अपने आहार में फॉलोअर्स सब्जियों को भरपूर मात्रा में खाएं क्योंकि सभी सब्जी और फलों में विटामिन ,खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो आपकी पाचन प्रक्रिया को सही बनाए रखने में मदद करती है इससे आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको से जमुना, केला, संतरा , पालक,ब्रोकली ,टमाटर कद्दू जैसी सभी हरी-भरी सब्जियों को खाना चाहिए। इसके अलावा यदि आप मांसाहारी हैं तो आपको मछली, चिकन अंडे का भी सेवन करना चाहिए।

थोड़े-थोड़े समय में खाते रहें

कई बार ऐसा होता है लोग भरपूर मात्रा में प्रोटीन तो कहते हैं लेकिन केवल दिन में सुबह और रात को ही खाना खाते हैं जिसके कारण दिन में काफी गैप हो जाता है और हमारे शरीर को किसी भी तरह का प्रोटीन नहीं मिल पाता है लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए यदि आप अपनी ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक बार में बहुत अधिक भी नहीं खाना चाहिए इसके बदले में आपको दिन में कम से कम 3 से 4 बार खाना चाहिए भले ही आप थोड़ा-थोड़ा करके खाएं।इससे आपका मेटाबॉलिज्म तंत्र ठीक रहता है और आप जितना भी खाना खाते हैं उससे आपको भरपूर शक्ति मिल पाती है। इसके लिए आपको तीन-तीन घंटे के अंतराल में कुछ ना कुछ खाता रहना चाहिए।

वजन उठाएं

ताकत बढ़ाने के लिए आपको भजन उठाना चाहिए क्योंकि कम समय में मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए वजन उठाने काफी अच्छा होता है आपको हर रोज लगभग 10 से 15 मिनट वजन उठाना चाहिए।इससे आपकी शारीरिक क्षमता में वृद्धि होती है। जैसे-जैसे आप वजन को उठाने में सहज महसूस करने लगें, तब आपको धीरे-धीरे वजन बढ़ा लेना चाहिए। इससे आपका शरीर किसी वजन को उठाने के लिए ताकतवर बनाता है।

एक्सरसाइज


कमजोरी दूर करना हो या ताकत बढ़ाना हो या फिर किसी भी तरह की बीमारियों से छुटकारा पाना हो उसके लिए हमको एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है यदि आप नियमित एक्सरसाइज और आसान करते हैं तो इससे हमारे शरीर की गतिविधियां सही रहती है जो की हमारे शरीर को मजबूत बनाए रखने में काफी मदद करती है।एक्सरसाइज करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। इसलिए आपको रोजाना 15 मिनट के लिए वार्म अप और स्ट्रेचिंग आपको फ्रेश और एनेर्जेटिक रखती हैं।योग और मैडिटेशन भी आपके एनर्जी के स्तर को हाई रखने के लिए एक बढ़िया तरीका है।

तनाव से रहे दूर

कई बार हमारे शरीर में ऊर्जा की कमी के कारण भी कमजोरी महसूस होने लगती है कई लोग जरूर से ज्यादा चिंता लेने लगते हैं जिसके कारण हम अपने खान-पान का भी ठीक तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं और ना ही पूरी नींद ले पाते हैं जिसके कारण भी हमें कमजोरी महसूस होने लगती है।तनाव न केवल आपके मानसिक बल्कि शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य पर भारी बुरा असर पड़ सकता है। तनाव होने के दौरान लोगों को थकान और सुस्‍ती आना जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। यदि आप भी ऐसी समस्‍या से परेशान हैं तो तनाव प्रबंधन पर विशेष ध्‍यान दें।

पूरी नींद ले

स्वस्थ शरीर के लिए सबसे पहले पूरी नींद लेना आवश्यक है। यदि हम पूरी नींद लेंगे तो हमें थकान महसूस नहीं होगी और एक अच्छी और पूरी नींद लेने पर आप बहुत अच्छा महसूस करते हैं नींद की कमी के कारण अक्सर कई बार हम चिड़चिड़ापन और थकान जैसा महसूस करते हैं जिसके कारण हमें कमजोरी होने लगती है इसलिए आपको रोजाना 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद लेना चाहिए।यह आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने और शरीर की ताकत बढ़ाने के उपाय में शामिल है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart