डॉ वैद्य एसिडिटी रिलीफ बनाम डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण

पेट में गैस होना या जलन या सूजन होना आज के समय में सामान्य समस्या बन चुकी है जिससे हर कोई पीड़ित है और इससे छुटकारा पाना चाहता है दरअसल जब हम कुछ उल्टा सीधा खा लेते हैं या फिर बहुत देर तक भूखे रहते हैं तो हमारे पेट में गैस बनना उत्पन्न हो जाती है। हमारा पेट में मौजूद कैसे डकार या पाठ के माध्यम से बाहर आते हैं लेकिन यह किसी कारण बाहर नहीं आती है तो पेट में दर्द होने लगता है। यदि आप भी इन सभी समस्याओं से परेशान है तो इस लेख को पूरा पड़े क्योंकि आज हम बताने वाले हैं कि डॉ वैद्य एसिडिटी रिलीफ बनाम डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण कौन सा आयुर्वेदिक उपचार सही है

डॉ वैद्य एसिडिटी रिलीफ क्या है ?

डॉ वैद्य एसिडिटी रिलीफ एक आयुर्वेदिक दवा है। इसे प्राकृतिक आयुर्वेदिक फॉर्मूला एसिडिटी, गैस्ट्रिक दिल की जलन, सूजन, एसिड रिफ्लक्स और अतिरिक्त पेट की परेशानी जैसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए स्वाभाविक रूप से आपके पेट के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए तैयार किया गया है। यह 13 शक्तिशाली आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करके बनाई गई है।एसिडिटी रिलीफ का उपयोग करने से पेट में हो रही जलन गैस से राहत दिलाने में मदद मिलेगी।

एसिडिटी रिलीफ के फायदे

कब्ज को कम करने और मल त्याग को नियमित करते हुए पाचन को मजबूत करने के लिए पेट के एसिड सेक्रेशन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। पेट में गैस को खत्म करने में मदद करता है।पेट में गैस की समस्या से जल्दी और लंबे समय तक राहत देने में मदद करता है। पेट मेंजलन और बेचैनी दूर करने में मदद करता है

एसिडिटी रिलीफ को किस सामग्री से बनाया गया है

अविपत्तिकर चूर्ण
एसिडिटी रिलीफ में अविपत्तिकर चूर्ण का उपयोग एसिडिटी, अपच और कब्ज को खत्म करने के लिए किया गया है।दस्त, कब्ज, गैस्ट्र्रिटिस, दिल की धड़कन, मूत्र की समस्याओं, अपच और अल्सर सहित पाचन समस्याओं को ठीक करने में यह फायदेमंद है.

शंख भस्म


शंख भस्म में एंटासिड गुण होते हैं। जिसके कारण पेट में मौजूद कैसे से राहत मिलती है।शंख भस्म शुद्ध शंख से तैयार की गई एक आयुर्वेदिक दवा है।। इसे गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग।के रोगियों को ठीक करने के लिए काफी लाभदायक होता है।यह हाइपरएसिडिटी, भूख न लगना, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम और पेट में द दर्द जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

मुक्ता पिष्टी
मुक्ता पिष्टी शानदार पाचन गुणों के लिए जाना जाता है। यह पेट में अतिरिक्त एसिड को काउंटर बैलेंस करता है और एसिडिटी से तुरंत राहत देता है।

आंवला


इसका उपयोग एसिडिटी के लक्षणों को दूर करने में मदद करने के लिए किया गया है। वैसे आंवला को खाली पेट खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। खाली पेट आंवला खाने से कब्ज और एसिडिटी से राहत मिल सकती है।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण क्या है ?

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण एक आयुर्वेदि दवा है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से पाचन संबंधी समस्याओं के उपचार में किया जाता है। इसमें अजवाइन, काली मिर्च, छोटी हरड़, हींग व जीरा जैसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल किया गया है। पेट की समस्याओं जैसे गैस, एसिडिटी व कब्ज के लिए यह एक रामबाण दवा है। अगर आप भी पेट और पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं और इसका इलाज ढूंढ रहे हैं, तो फिर आपके लिए एम एचपी गैस केयर चूर्ण बेहद फायदेमंद हो सकता हैं।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है। इसे प्राकृतिक आयुर्वेदिक फॉर्मूला एसिडिटी, गैस्ट्रिक दिल की जलन, सूजन, एसिड रिफ्लक्स और अतिरिक्त पेट की परेशानी जैसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए स्वाभाविक रूप से आपके पेट के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए तैयार किया गया है।

यदि आपके पेट में बार-बार गैस बन रही है तो आप सबका भरोसेमंद डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करने से आपके पेट में हो रही जलन सूजन और गैस के साथ ही पेट से जुड़ी आने परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इस चूर्ण का उपयोग करने के बाद ही तुरंत असर दिखाई देता है।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण को किन सामग्रियों से बनाया गया है

  • इस चूर्ण को बनाने के लिए 27 प्राकृतिक हर्बल अवयवों का उपयोग किया गया है जिसमे जीरा, धनिया, काला नमक, अदरक, नींबू, काली मिर्च और कई अन्य आयुर्वेदिक जड़ी-बूटिया शामिल है यह सभी जड़ी बूटियां पेट में गैस जलना व पाचन से राहत दिलाते हैं।
  • जीरा और काला नमक बेहतर पाचन और स्वास्थ्य के कुशल कामकाज के लिए लाभदायक है।धनिया और काली मिर्च एसिडिटी, पेट फूलना और सूजन से राहत देता है
  • ।नींबू और अदरक आपके पेट का दर्द के साथ ही सीने में जलन को कम करता है और पाचन में सुधार करता है।अनारदाना एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर जो अपच और ऐंठन से राहत देता है।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण के फ़ायदे

ये चूर्ण गैस से होने वाली जलन और परेशानी से राहत दिलाता है।
गैस्ट्रिक सूजन से राहत देता है और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार बनाए रखता है।
आपके शरीर में पित्त को कम करता है।
इसका इस्तेमाल करने से एसिडिटी बस सीने में जलन और दर्द भी ठीक हो जाता है।
पाचक रसों को नियमित करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।
एसिड रिफ्लक्स को रोकता है और जीईआरडी स्वास्थ्य में सुधार करता है।
एसिड स्राव को नियंत्रित करता है जो पाचन एंजाइमों के बेहतर उपयोग में मदद करता है।
इस चूर्ण का उपयोग करने के महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है ना है इसकी आदत बनती है तो आप इसे बिना किसी चिंता के इस्तेमाल कर सकते हैं।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण का उपयोग कैसे करें

गैस कैप्सूल का उपयोग करने के लिए आपको 3 से 5 ग्राम चूर्ण को पानी के साथ दिन में कम से कम 2 से 3 बार लेना चाहिए। पर याद रखें इसका उपयोग रोगी की उम्र और उसकी परेशानी के अनुसार किया जाना चाहिए। यदि आपको ज्यादा गैस की प्रॉब्लम है तो इसका उपयोग कम से कम 3 महीना तक के लिए अवश्य करना चाहिए। जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपको तले हुए और मसालेदार व अत्यधिक अमल खाद्य पदार्थ खाने से बचना होगा। इन सबको ध्यान में ना रखते हुए पौष्टिक आहार लेना होगा जैसे कि आप साबुत अनाज फल व सब्जियां खाएं।

डॉ वैद्य एसिडिटी रिलीफ और डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण में से गैस केयर चूर्ण काफी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसका ना तो कोई साइड इफेक्ट है और ना ही इसकी आदत पड़ती है साथ ही यह 15 से 90 दिनों के अंदर ही एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।इसे आप कंपनी की वेबसाइट या नीचे दी गई लिंक से खरीद सकते हैं।https://mhpayurveda.com/product/gas-care-churn/ गैस केयर चर्न एक 100% प्राकृतिक पूरक है।एमएचपी आयुर्वेद के 15+ वर्षों के सफल पारंपरिक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन, आधुनिक फार्मास्युटिकल तकनीकों के साथ मिलकर एसिडिटी और गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करते हैं। गैस केयर मंथन आपके पेट की आंतों की दीवारों को भोजन से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है जिससे आंत स्वास्थ्य प्रबंधन में सुधार होता है। इसलिए, यह आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित और प्रभावी है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart