डाबर गैस्ट्रिना बनाम डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण

बदलती जीवन शैली और ज्यादातर बाहर खाना या मसालेदार या तला हुआ खाने जैसी खराब आदतें के कारण आज के समय में लगभग हर व्यक्ति को पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। खास तौर पर पेट में गैस होना। पेट में गैस की परेशानी होने पर काफी ज्यादा पेट दर्द के साथ ही सीने में दर्द, खट्टी डकार , सिर में दर्द जैसी कई गंभीर परेशानी होने लगती है। इन सबके अलावा पेट में गैस होने के कारण आपको कई बार दूसरों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है। यदि आप भी बार-बार गैस के शिकार हो रहे हैं तो आपको इसके बचाव के लिए कुछ आयुर्वेदिक चूर्ण अपनाना चाहिए इन चूर्ण की मदद से पेट में गैस की परेशानी को काफी हद तक काम किया जा सकता है। लेकिन जब भी आप कोई चूर्ण या दवा लेने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले सवाल खड़ा होता है कि आखिर कौन सा आयुर्वेदिक चूर्ण सबसे ज्यादा बेहतर होगा साथ ही उसके कोई साइड इफेक्ट भी ना हो तो इसलिए इसके बारे में आज हम जानेंगे डाबर गैस्ट्रिना टैबलेट और डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण में से कौन बेहतर है और क्यों तो आइए जानते है।

डाबर गैस्ट्रिना टैबलेट क्या है ?

डाबर गैस्ट्रिना टैबलेट एक आयुर्वेदिक और हर्बल दवा है यहां टैबलेट को रूप में उपलब्ध की जाती है और गैस्ट्रिना गोलियां डाबर द्वारा निर्मित है। डाबर गैस्ट्रिना टैबलेट का उपयोग पेट की गैस के उपचार के लिए क्या जाता है।
आयुर्वेदिक दवा डाबर गैस्ट्रिना पेट में सूजन और दर्द के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। ये टेबलेट कैसे के कारण होने वाले पेट में दर्द से भी राहत दिलाता है।

डाबर गैस्ट्रिना को किन सामग्रियों से बनाया गया है

डाबर गैस्ट्रिना को बढ़ाने के लिए उन सामग्रियों का उपयोग किया गया है जो पाचन में मदद करते है जैसे पाचन क्रिया को बेहतर करने वाले तत्त्व नींबू, काला नमक,हींग, धनिया,
कुलंजन ,अदरक , अजवाइन इत्यादि के मिश्रण से बनाया गया है।

डाबर गैस्ट्रिना टेबलेट के फ़ायदे

  • डाबर की गैस्ट्रिना टेबलेट आपके पेट में हो रहा था दर्द सूजन और गैस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
  • इस टैबलेट की सामग्री में शामिल नींबू फेरूला रिंग काला नमक इत्यादि जैसे तत्वों की उपस्थिति के कारण पेट से संबंधित बीमारियां से सुरक्षित और प्राकृतिक उपचार प्रदान करता है।
  • पेट फूलने के उपचार के लिए धनिया, एकोरस कैलमस और एल्पिनिया गलांगा जड़ी बूटियों का उपयोग किया जा सकता है।
  • डाबर गैस्ट्रिक टैबलेट पेट की जलन और दर्द के इलाज के लिए काफी अच्छी आयुर्वेदिक दवा मानी गई।
  • यह दवा गर्म शक्ति की औषधि है और पित्त या पाचन रस के स्राव को बढ़ाती है तथा यह कफ और वात को कम करती है।डाबर गैस्ट्रिना पाचन, आत्मसात में सुधार करता है और इसमें कार्मिनिटिव क्रिया होती है

डाबर गैस्ट्रिना की खुराक

डाबर गैस्ट्रिना को वयस्क इसका उपयोग भोजन के बाद दिन में दो बार एक से दो गोलियां ले सकते हैं।
बच्चों इस गोली को दिन में केवल दो गोलियों का ही सेवन कर सकते हैं यानी कि सुबह और रात को एक-एक गोली खा सकते हैं। लेकिन याद रखें डाबर गैस्ट्रिना का उपयोग बिना डॉक्टर की सहमति के ना करें । इसकी खुराक हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है इसलिए रोग दवाई देने के तरीके रोगी की आयु रोगी के चिकित्सा इतिहास व अन्य जानकारी के आधार पर ही दी जाती है।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण क्या है ?

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है। इसे प्राकृतिक आयुर्वेदिक फॉर्मूला एसिडिटी, गैस्ट्रिक दिल की जलन, सूजन, एसिड रिफ्लक्स और अतिरिक्त पेट की परेशानी जैसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए स्वाभाविक रूप से आपके पेट के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए तैयार किया गया है। यदि आपके पेट में बार-बार गैस बन रही है तो आप सबका भरोसेमंद एचपी गैस केयर चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करने से आपके पेट में हो रही जलन सूजन और गैस के साथ ही पेट से जुड़ी आने परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इस चूर्ण का उपयोग करने के बाद ही तुरंत असर दिखाई देता है।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण को किन सामग्रियों से बनाया गया है

इस चूर्ण को बनाने के लिए 27 प्राकृतिक हर्बल अवयवों का उपयोग किया गया है जिसमे जीरा, धनिया, काला नमक, अदरक, नींबू, काली मिर्च और कई अन्य आयुर्वेदिक जड़ी-बूटिया शामिल है यह सभी जड़ी बूटियां पेट में गैस जलना व पाचन से राहत दिलाते हैं।
जीरा और काला नमक बेहतर पाचन और स्वास्थ्य के कुशल कामकाज के लिए लाभदायक है।
धनिया और काली मिर्च एसिडिटी, पेट फूलना और सूजन से राहत देता है।
नींबू और अदरक आपके पेट का दर्द के साथ ही सीने में जलन को कम करता है और पाचन में सुधार करता है।
अनारदाना एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर जो अपच और ऐंठन से राहत देता है।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण के फ़ायदे

  • ये चूर्ण गैस से होने वाली जलन और परेशानी से राहत दिलाता है
  • ।गैस्ट्रिक सूजन से राहत देता है और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार बनाए रखता है।
  • आपके शरीर में पित्त को कम करता है।इसका इस्तेमाल करने से एसिडिटी बस सीने में जलन और दर्द भी ठीक हो जाता है
  • पाचक रसों को नियमित करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।
  • एसिड रिफ्लक्स को रोकता है और स्वास्थ्य में सुधार करता है।एसिड स्राव को नियंत्रित करता है जो पाचन एंजाइमों के बेहतर उपयोग में मदद करता है।
  • इस चरण का उपयोग करने के महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है ना है इसकी आदत बनती है तो आप इसे बिना किसी चिंता के इस्तेमाल कर सकते हैं।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण का उपयोग कैसे करें

गैस कैप्सूल का उपयोग करने के लिए आपको 3 से 5 ग्राम चूर्ण को पानी के साथ दिन में कम से कम 2 से 3 बार लेना चाहिए। पर याद रखें इसका उपयोग रोगी की उम्र और उसकी परेशानी के अनुसार किया जाना चाहिए। यदि आपको ज्यादा गैस की प्रॉब्लम है तो इसका उपयोग कम से कम 3 महीना तक के लिए अवश्य करना चाहिए। जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपको तले हुए और मसालेदार व अत्यधिक अमल खाद्य पदार्थ खाने से बचना होगा। इन सबको ध्यान में ना रखते हुए पौष्टिक आहार लेना होगा जैसे कि आप साबुत अनाज फल व सब्जियां खाएं।

डाबर की गैस्ट्रिना टेबलेट और डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण में से गैस केयर चूर्ण काफी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसका ना तो कोई साइड इफेक्ट है और ना ही इसकी आदत पड़ती है साथ ही यह 15 से 90 दिनों के अंदर ही एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।इसे आप कंपनी की वेबसाइट या नीचे दी गई लिंक से खरीद सकते हैं।https://mhpayurveda.com/product/gas-care-churn/
गैस केयर चर्न एक 100% प्राकृतिक पूरक है।एमएचपी आयुर्वेद के 15+ वर्षों के सफल पारंपरिक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन, आधुनिक फार्मास्युटिकल तकनीकों के साथ मिलकर एसिडिटी और गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करते हैं। गैस केयर मंथन आपके पेट की आंतों की दीवारों को भोजन से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है जिससे आंत स्वास्थ्य प्रबंधन में सुधार होता है। इसलिए, यह आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित और प्रभावी है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart