चेहरे के दाग-धब्बे से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये आयुर्वेदिक उपचार

आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है लेकिन त्वचा पर अक्सर दाग धब्बे हो जाते हैं जिन्हे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है। ये कई कारणों से हो जाते हैं जैसे दाग-धब्बे, मुंहासों के निशान और टैनिंग आदि।इन दाग-धब्बों से लोग खाफी परेशान होने लगते है।और इससे पीछा छुड़ाने के लिए कई तरह के क्रीम, लोशन, घरेलू उपचार आजमाने लगते हैं लेकिन फिर भी चेहरे के दाग धब्बे अच्छे नहीं हो पाते हैं यदि आपको भी तमाम तरीके आजमाने के बाद भी दाग धब्बे से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है तो सबका भरोसेमंद डॉ एमएचपी फेस उबटन का उपयोग कर सकते हैं इसके इस्तेमाल करने के बाद से ही आपके चेहरे में काफी बदलाव होगा साथी आपका चेहरा पहले से कई ज्यादा गुना चमकेगा। इसका उपयोग करने से आपके चेहरे पर हो रहे काले धब्बे दूर हो जायेंगे। इसे खरीदने के लिए आप इसकी कंपनी की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। साथ ही इसका इलाज आप कुछ घरेलू उपायों के जरिए भी कर सकते हैं। आइए जानें दाग धब्बे कम करने के लिए कौन से घरेलू तरीकों को आप अपना सकते हैं।

शहद

चेहरे पर हो रहे काले धब्बे से छुटकारा पाने के लिए शहर काफी फायदेमंद साबित हुआ है। शहद में कई पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से समृद्ध होता है। इसमें मौजूद एन्जाइम त्वचा को मुलायम और आकर्षक
बनाने में मदद करता है साथ ही ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकाल कर रौनक लाने में मदद करता है। Ayurvedic medicine for face शहद को अपने चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले चेहरा धोकर तौलिये से सुखा लें और कुछ मिनट तक चेहरे पर एक गर्म तौलिया रखें। अब शहद को 10 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर लगाए रखें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। दरअसल शहर में एक एंटीऑक्सीडेंट है जो की नमी को सील करने और त्वचा के नुकसान को रोकने में काफी मदद करता है इसमें जीवाणुरोधी गन भी होते हैं जो की मुंहासे के निशान को हटाते हैं।

टमाटर

टमाटर में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो की त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं।
टमाटर की प्यूरी बनाने के बाद इससे अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक मालिश करें और और फिर ठंडे पानी से मुकुट हो ले यह दाग धब्बों को दूर करने के मदद करेगा। इसे आप महीने में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

संतरे का छिलका

चेहरे के काले धब्बे हटाने के लिए आप सेंटर के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं आप एलोवेरा जेल में संतरे के छिलके के पाउडर को मिक्स करें और और चेहरे पर अच्छी तरह से 2 मिनट तक के लिए स्क्रब करें। बता दे संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स होता है इसके छिलके में भी विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो की चेहरे के दाग धब्बे कम करने में साबित हुआ है।

ऐलोवेरा जेल

ऐलोवेरा जेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। यह चेहरे के दाग हटाने के साथ ही त्वचा को निखारता भी है। इसका इस्तेमाल करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो ले और फिर सुख ले। जेल को दाग-धब्बे वाली जगह पर लगाएं। Ayurvedic face Upton तीस मिनट के बाद पानी से धो लें। एलोवेरा जेल ऊतक के भीतर कोलेजन संरचना को मजबूत करने में मदद करता है। इसमें मौजूद ग्लाइकोप्रोटीन सामग्री त्वचा की मरम्मत और विकास को बढ़ावा देने के दौरान दर्द और सूजन को रोकने में मदद करती है। इसका उपयोग आप प्रतिदिन कर सकते हैं।

आलू

यदि आपकी आंखों के नीचे या चेहरे पर काले धब्बे हो रहे हैं तो आप इन्हें काम करने के लिए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको आलू को काटकर काले धब्बों पर रखना होगा। या फिर आलू को शहद के साथ मिलाकर फेसमास्क की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक आलू को कद्दूकस कर लें और इसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर हो रहे डब्बो पर लगाकर 15 मिनट तक के लिए छोड़ दे और फिर साफ पानी से चेहरा धो ले।

नींबू का रस

नींबू ब्लीचिंग का सबसे अच्छा एजेंट होता है। जिस चेहरे में अधिक निखार आता है नींबू में कैल्शियम, पोटैशियम के साथ साथ विटामिन सी और पेक्टिन फाइबर जैसी पोषक तत्व होते है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको नींबू के रस को नहीं छोड़कर चेहरे पर हो रहे दाग पर लगे और उसे 30 मिनट तक के लिए छोड़ दे फिर ठंडे पानी से मुंह धो ले। नींबू के रस से दाग कम होने के साथ ही त्वचा की मरम्मत होती है और वहां मृतकोशिकाओं को निकालने में भी काफी मदद करता है।

ओट्स

ओट्स स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। काले धब्बे को दूर करने के लिए आप इसका इस्तेमाल ही कर सकते हैं इसके लिए आपको आधा कप ओट्स को पीसकर उसमें एक या दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाना होगा फिर स्पष्ट को अपनी त्वचा पर 2 मिनट तक के लिए स्क्रब करें और इसे 15 मिनट तक के लिए छोड़कर गर्म पानी से मुंह धो लें आप इसका उपयोग एक हफ्ता में दो या तीन बार कर सकते हैं।

छाछ

काले दाग धब्बे को हटाने के लिए आप छाछ से अपने चेहरे को वॉश कर सकते हैं इसका उपयोग नियमित सुबह के वक्त करना चाहिए।ऐसा करने से आपके चेहरे से निकलने वाला एक्‍सट्रा ऑयल कम हो जाएगा। इतना ही नहीं, आपकी त्‍वचा में भी इस प्रयोग से निखार आएगा और दाग-धब्‍बे हल्‍के हो जाएंगे। इसके साथ ही आप चाहे तो चार्ज में नींबू का रस मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart