गैस पैदा करने वाला खाना: पेट में 10 ऐसे खाद्य पदार्थ जिनसे गैस बनती है

आज की दौड़-भाग वाली जिंदगी में लगभग हर कोई व्यस्त है जिससे भी पूछो वो यही कहता है कि समय नहीं है।
जिसके कारण वह अपने आप पर भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। व्यस्त के साथ ही खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से लोगों के पेट में गैस बनने की समस्या आम हो चुकी है।बार बार ज्यादा मसालेदार और ज्यादा तालाब होना हुआ खाना खाने से बुजुर्ग , वयस्कों के साथ ही बच्चों को भी अब ये परेशानी होने लगी है। यदि आपके पेट में भी बार-बार गैस बनने की समस्या हो रही है तो आप अपनी डाइट में बदलाव करे इससे आपको काफी मदद मिलेगी। पेट में गैस बनने के कारण सूजन और जलन भी होने लगती है ऐसी स्थिति में आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए जिससे गैस ज्यादा बनती है जैसे कि दूध, दही,अरबी, खट्टे फल, सोडा ,राजमा छोले जैसे अन्य खाद्य पदार्थ इसमें शामिल है जिनके कारण पचाने में मुश्किल होती है। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बादी भी होती है और शरीर में वायु बढ़ती है जिससे पेट में गैस बनने लगती है।साथ ही कई ऐसी सब्जियां, दाल और फल हैं, जो पेट में गैस बनने का कारण बनती हैं। तो आई आज हम विस्तार से जानते हैं कि आखिर कौन से खाद्य पदार्थों को खाने से पेट में गैस बनती हैं और पेट में गैस बनने पर क्या खाना चाहिए। लेकिन उससे पहले आपको बता दे यदि आप अपने पेट की गैस से छुटकारा पाना चाहते हैं और किसी आयुर्वेदिक दवा की तलाश कर रहे हैं तो सब का भरोसेमंद डॉक्टर एमएचपी गैस केयर चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे 90 दिनों के भीतर ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

पेट में गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ

1 दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट

    जब आपके पेट में गैस की समस्या हो तो आपको ayurvedic medicine for digestion डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध या दूध से बनने वाली चीजें खाने से बचना चाहिए। दरअसल डेयरी प्रोडक्ट में लैक्टोज नाम का एक तत्व होता है। जिसके कारण दूध या दूध से बनी चीजों से कब्ज़ गैस बनने की परेशानी हो जाती है। इसलिए जिन लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या होती है उन्हें डेयरी प्रोडक्ट यानी दूध ,पनीर ,दही व आइसक्रीम जैसे अन्य पदार्थों को कम खाना चाहिए। लेकिन कई लोगों को चाय की आदत रहती है तो आप चाहे तो इसकी जगह पर
    सोया प्रोडक्ट का सेवन कर सकते है।

    2 चाय व कॉफी

    एक ही दिन में बार-बार चाय पीने और कॉफी का सेवन करने से भी पेट में गैस बनना शुरु हो जाता है। Ayurvedic medicine for stomach problem यदि आपके पेट में गैस की समस्या है तो आपको चाय या कॉफी के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि चाय और काफी में कैसे होता है जिससे शरीर में ज्यादा गैस बनती है। आप अपनी आदत के अनुसार केवल एक बार चार या कॉफी का सेवन कर सकते हैं लेकिन बार-बार इसका सेवन करने से आपको गैस की प्रॉब्लम और ज्यादा हो जाएगी आप चाहे तो हर्बल टी या ग्रीन टी भी पी सकते हैं ।

    3 खट्टे फल

    पेट में गैस बनने वाले खाद्य पदार्थों में से खट्टे फल मुख्य होते हैं। जब हम खाली पेट किसी प्रकार का खट्टा फल खा लेते हैं तो हमारे पेट में गैस बन सकती है इसलिए पेट में अधिक कैसे बने की समस्या से बचने के लिए आपको खाली पेट फलों का सेवन कम से कम करना चाहिए। साथी आपको खट्टे फल खाने से बचना चाहिए जैसे की संतरा, अंगूर ,मौसंबी ,कीवी आदि को खाली पेट नहीं खाना चाहिए।हालंकि कुछ लोगों को खाली पेट सेब खाने से भी गैस बन सकती है। इसलिए इसका सेवन भी कम करे।

    4 राजमा और छोले

    पेट में गैस बनने के समय आपको खास तौर पर राजमा खाने से बचना चाहिए क्योंकि राजमा को बचाने में काफी समय लगता है जिसके कारण पेट में गैस भी बन सकती है। Ayurvedic medicine for digestion problem
    राजमा की तरह की सफेद छोले भी पेट में गैस का कारण बन सकते हैं। जिन लोगों को पहले से ही कब्ज, गैस की समस्या है उन्हें छोले नहीं खाना चाहिए। साथ ही जिनका पाचन तंत्र भी धीमा है, उन लोगों को भी छोले खाने से बचना चाहिए। दरअसल बोले और राजमा दोनों में ही प्रोटीन के साथ ही फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण इन्हें आसानी से पाचाया नहीं जा सकता है। और ये कार्ब्स शुगर मोलिक्लूस यानी ग्लूकोज में तब्दील हो जाते हैं।फाइबर ज्यादा पानी सोख लेता है जिसके कारण आंतों में गैस बनने लगती है।

    5 बींस


    गैस बनाने वाली सब्जियों में बींस का नाम सबसे पहले लिया जाता है। क्योंकि बींस में अधिक मात्रा में रैफिनोज पाया जाता है । जिसके कारण पचाने में काफी कठिनाइयों होती हैं और फिर गैस बनने लगती है। बता दे जब हम बींस खाते हैं तो रैफिनोज को इंटेस्टाइन में बैक्टीरिया द्वारा तोड़ा जाता हैं और इसी प्रिकिया में शरीर में हाइड्रोजन, कार्बन डाइऑक्साइड और मीथेन गैस बनती है जो मलाशय से बाहर निकलती है साथ ही गैस की समस्या हो सकती है।

    6 कटहल


    कटहल से बनने वाली चीज जितनी स्वादिष्ट लगती है उतनी ही गैस की समस्या उत्पन्न होती है।जिन लोगों को अधिक गैस बनती है उन्हें कटहल कम खाना चाहिए क्योंकि कटहल शरीर में गैस बनाने वाली प्रोसैस को तेज करता है साथ ही जिन व्यक्ति का कमजोर डाइजेस्टिव सिस्टम है उन्हें विशेष तौर पर कटहल खाने से बचना चाहिए।कटहल बादी प्रकृति का माना जाता है।

    7 अरबी

    अरबी खाने से आपको बड़ी हो सकती है जिसके कारण कैसे भी बन सकती है इसलिए आपको अरबी खाने से बचना चाहिए हालांकि यदि आपको अरबी की सब्जी ज्यादा पसंद है तो आप इसकी सब्जी में अजवाइन डालकर बनाएं जिससे गैस की समस्या कम हो सकती है। अरबीखाने से पेट में गैस इसलिए बनती है क्योंकि इसमें
    कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है जिससे पेट में गैस बनने लगती है।

    8 मूली

    वैसे तो मूली पेट की समस्याओं के लिए अच्छी मानी जाती है लेकिन इसके सेवन करने से पेट में अधिक गैस बनने की समस्या हो जाती है। इसलिए हमेशा इसका सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। दरअसल मूली तासीर में ठंडी होती है और यह शरीर में वायु बढ़ने लगती है जिसके कारण गैस उत्पन्न होने लगती है। और खाली पेट मूली खाने पर पेट दर्द की आशंका भी रहती है साथ ही देर रात को मूली खाने पर दर्द और गैस के साथ खासी भी हो सकती है।

    9 सोडा


    पेट में गैस की समस्या से बचने के लिए आपको सोडा का सेवन करने से बचाना होगा। इसलिए आपको
    ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए जिसमें सोडा होता है । सोड रहित चीजों का सेवन करने से पेट में गैस बनता है। दरअसल इसे पचाना में काफी दिक्कत होती है ।सोडा या कोलड्रिंक्स में एयर होती है, जो गैस बनाने का काम करती है। वहीं, कोलड्रिंक को मीठा करने के लिए फ्रक्टोज भी मिलाया जाता है। जिससे गैस बनने लगती है।

    10 ओट्स

    ओट्स भी गैस बनाने वाला ही खाद्य पदार्थ हैं। भले ही आप ओट्स को किसी भी रूप में लें लेकीन ये गैस बनाता ही है। दरअसल इसमें हाई सॉल्यूबल फाइबर कंटेंट होता है। आप चाहे ओटमील खाएं, ओट्स खाएं या ओटमील कुकीज, लेकीन आपको गैस की प्रॉब्लम होगी। अगर आपको इनको खाना ही है तो ज्यादा मात्रा में न खाएं।
    और यदि आपको बार बार गैस होती है तो इसका सेवन बिलकुल भी न करे। इन सभी के अलावा, फूलगोभी, प्याज, कैंडी, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, च्यूइंग गम व ब्रेड को खाने से भी पेट में गैस बनने लगती है।

    पेट में गैस बनने पर क्या खाना चाहिए?

    सलाद में खीरा खाएं


    पेट में बार-बार बन रही गैस की समस्या से राहत पाने के लिए खान-पान का ध्यान अच्छी तरह से रखना चाहिए पेट की समस्या से राहत पाने के लिए आपको खीरा का सेवन जरूर करना चाहिए। खीरा पेट को ठंडा करने में लाभकारी होता है और ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है। इसे खाने से एसिडिटी रिफ्लेक्स कम हो जाती है। इसे आप खाना खाने के समय सलाद के रूप में खा सकते हैं । यदि आपको कैसे की समस्या ज्यादा है तो खीर हर रोज खाना चाहिए।

    लहसुन


    पेट में ज्यादा गैस होने पर लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है सुबह खाली पेट हर रोज लहसुन की कलियों का सेवन करने से पेट में गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है।

    नारियल पानी पिएं


    वैसे तो नारियल पानी पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है इसके साथ ही यह गैस की समस्या से छुटकारा पाने में भी मदद कर साबित हुआ है। दर्शन नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो की गैस की समस्या से राहत दिलाता है इसे आप डेली सुबह कॉफी या चाय की जगह पर पी सकते है

    चावल खाएं


    चावल का सेवन करना गैस की समस्या से राहत दिलाने में काफी लाभदायक होता है पर याद रखें आपको चावल का सेवन दाल के साथ नहीं करना है क्योंकि कई लोगों को दाल खाने से गैस की समस्या और बढ़ जाती है इसलिए
    आप चावल की खिचड़ी बनाकर य इसे दही के साथ खा सकते हैं।चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होता है और फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में चावल खाने के बाद गैस बनने या पेट फूलने की समस्या कम होती है।

    केला


    कला में आयरन और कैल्शियम होता है जिससे गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। आप चाहे तो रोजाना दो से तीन केले का सेवन कर सकते हैं साथ ही गले में फाइबर होने की वजह से ये एसिडिटी कंट्रोल करता है।

    ठंडा दूध पिएं


    ठंडा दूध का सेवन करने से पेट की सारी समस्याएं दूर हो जाती है वैसे तो दूध स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन पेट में गैस की समस्या होने पर गर्म दूध पीने से बचे।

    We will be happy to hear your thoughts

    Leave a reply

    DR. MHP Ayurveda
    Logo
    Compare items
    • Total (0)
    Compare
    0
    Shopping cart