गैस को अलविदा कहें: सूजन और बेचैनी के लिए आसान राहत दवाएं

पेट में सूजन क्या है?

पेट में सूजन यानी गेस्ट्राइटिस ये समस्याओं का एक समूह है जिनमें में एक चीज समान होती है जो है पेट की परत में सूजन होना। वैसे पेट में सूजन सामान्य रूप से पेट में अल्सर पैदा करने वाले बेक्टीरियम के संक्रमण का परिणाम होता है। साथ ही बहुत अधिक मात्रा में शराब पीना, कुछ दर्द निवारक दवाओं का नियमित उपयोग करना और चोट लगना आदि पेट में सूजन पैदा करने में योगदान देते हैं।

पेट में सूजन अचानक या समय के साथ-साथ धीरे-धीरे सकती है । कुछ मामलों में गेस्ट्राइटिस की वजह से पेट में अल्सर हो जाते हैं, जिससे पेट के कैंसर होने का भी जोखिम बढ़ जाते हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग में गेस्ट्राइटिस अधिक गंभीर नहीं हो पाता है वे पहले ही इलाज से उसमें जल्दी सुधार कर लेते है।तो आइए पेट में सूजन और बेचैनी से राहत पाने के लिए कुछ दवाएं के बारे में जान लेते है।

सिमेथिकोन सिमेथिकोन जो की एक सिलिकॉन यौगिक, खाद्य एवं औषधि प्रशासन की मंजूरी के साथ ही एक ओटीसी दवा है। यह दवा पेट की सूजन से राहत दिलाने में मदद करती है, जो की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में अतिरिक्त गैस के कारण होती है।

डोज

  • एडल्ट के लिए : 40-125 मिलीग्राम प्रतिदिन 4 बार और अधिकतम खुराक 500 मिलीग्राम।
  • 2-12 वर्ष के बच्चे : 40 मिलीग्राम दिन में 4 बार और अधिकतम खुराक 480 मिलीग्राम।
  • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चे के लिए : 20 मिलीग्राम दिन में 4 बार और अधिकतम खुराक 240 मिलीग्राम।

लैक्टेज़ लैक्टेज एक प्राकृतिक एंजाइम है जो लैक्टोज को सरल शर्करा में तोड़ने में काफी मदद करता है साथ ही शरीर इसे आसानी से पचा सकता है। यह एंजाइम लैक्टोज़ असहिष्णुता के लक्षणों, जैसे सूजन, से राहत दिला सकता है। लैक्टैड एक ऐसा ब्रांड है जिसमें लैक्टेज होता है। कोई व्यक्ति हर बार डेयरी उत्पाद का सेवन करते समय इस पूरक को ले सकता है।

कम फाइबर

सूजन का महत्त्वपूर्ण कारण बहुत अधिक फाइबर वाला खाना खाने से भी हो सकता है। फाइबर स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन यह आपके पाचन तंत्र में बहुत अधिक गैस पैदा भी कर सकता है क्योंकि आपका शरीर इसे आसानी से पचा नहीं पाता है। इसलिए फाइबर को कम मात्रा में खाना चाहिए। उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों में सेम, दाल, ब्रोकोली, साबुत गेहूं, सेब, जामुन और क्विनोआ शामिल हैं।

एंटासिड एंटासिड आपकी सूजन कम करने में काफी मदद कर सकता है। क्योंकि ये आपके पाचन तंत्र से गैस को ज्यादा आसानी से गुजरने की अनुमति देता है हालांकि एंटासिड केवल भोजन के कारण होने वाली सूजन के लिए प्रभावी हैं।

एग्रोसिड

एग्रोसिड पेट के एसिड को कम करता है जो की अक्सर सूजन का मुख्य कारण बनता है इसमें मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड एक एंटासिड और एक रेचक है जो पेट में एसिड को कम करता है और सुचारू गतिशीलता के लिए मल को नरम करता है। एग्रोसिड तरल सस्पेंशन के रूप में उपलब्ध है, जिसे आप दिन में केवल एक बार ही ले सकते है।

एल्सिड

एल्सिड पेट की सूजन को रोकता है इसमें मौजूद एंटासिड, पेट में अतिरिक्त एसिड को निष्क्रिय कर देता है जबकि एंटीफोमिंग दवा गैस के बुलबुले को तोड़ देती है और गैस को आसानी से बाहर निकालने में मदद करती हैं। इसे आप 540 मिलीग्राम और 1080 मिलीग्राम के खुराक सीमा के बीच ले सकते है और साथ ही टैबलेट के रूप में मौखिक रूप से दिया जाता है।

ब्लोटिनॉल प्लेन

पेट में सूजन के भी कई कारण हो सकते है ब्लोटिनॉल प्लेन पेट फूलने के कारण होने वाली सूजन का इलाज करता है
इसका सेवन करने से पेट में एक बड़ा बुलबुला बनता है और गैस बाहर निकल जाती है। ये लिक्विड में होता है जिसे आप खाना खाने के बाद प्रतीदिन चार बार ले सकते है।

डाइजीन

डाइजीन का सेवन करते से पेट में सूजन पैदा करने वाले लक्षणों का इलाज करता है इसमें एल्युमीनियम हाइड्रॉक्साइड और मैग्नीशियम एल्युमीनियम सिलिकेट हाइड्रेट होता है को की पेट के एसिड को कम करता है जबकि मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड, एक एंटासिड अपच, पेट की खराबी और सीने में जलन से राहत मिलती है। ये एक गोली के रूप में होती है जिसे भोजन के बाद लिया जाता है।

गैस्टिका

गैस्टिका की खुराक लेने से पेट में होने वाली गैस और पेट की सूजन के समस्या खत्म हो जाती है ये सिमेथिकोन गैस के बुलबुले बनने के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।इसे उम्र के हिसाब से दिया जाता है आमतौर पर इसका
उपयोग बच्चों में पाचन समस्याओं के लिए किया जाता है।

गैस-एक्स गैस-एक्स का सेवन करने से पेट की सुजन के साथ ही गैस की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है। इसमें सिमेथिकोन एक एंटी-फोमिंग एजेंट है और गैस को कम करके काम करता है।ये एक गोली के रूप में नरम होता है जिसे आप दिन में चार बार पानी के साथ ले सकते है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart