डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण बनाम हमदर्द पचनोल   

अगर किसी व्यक्ति के पेट में बार-बार गैस  बनती है तो यह पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को भी और गंभीर बना देती है ऐसी स्थिति में फिर व्यक्ति को पेट में दर्द और कब्ज के साथ ही सूजन होने लगती है । पेट में गैस की समस्या अक्सर खराब खान पान यानी मसालेदार और ज्यादा तला हुआ और बदलती जीवन शैली के साथ हीं अधिक ज्यादा तनाव लेने के कारण होती है। यदि आपके पेट में भी बार-बार गैस बनने की समस्या हो रही है और आप उससे छुटकारा पाने के लिए किसी दवा को तलाश रहे
है लेकिन समझ नहीं आ पा रहा है कि कौन सी दवा आपके लिए सही होगी तो हम आपके हमदर्द पचनोल और एमएचपी गैस केयर चूर्ण के बारे में विस्तार से बताएंगे साथ ही  हम आपको बताएंगे कि आखिर दोनों में से कौन सा सबसे ज्यादा सही है और क्यों तो आईए जानते हैं।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण और हमदर्द पचनोल क्या है ?

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल पाचन संबंधित समDr mhp gas can chone versus humdardस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है इसका इस्तेमाल करने के तुरंत बाद से ही आपके पेट में हो रही गैस , जलन,मतली, उल्टी, भूख की कमी और पेट में दर्द भारीपन  कब्ज जैसी समस्याएं दूर होने लगेगी । प्राकृतिक आयुर्वेदिक फॉर्मूला एसिडिटी, पेट की जलन, सूजन, एसिड रिफ्लक्स और पेट की परेशानी जैसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए स्वाभाविक रूप से आपके पेट के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए तैयार किया गया है। दरअसल गैस पाचन तंत्र का एक सामान्य घटक है। जब हम कुछ खाते या पीते हैं तो उसे दौरान हम हवा भी निगलते हैं और यह बड़ी आंत में बन सकता है क्योंकि बैक्टीरिया फाइबर, कुछ स्टार्च और कुछ शर्करा जैसे कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने का काम करते हैं जो आपकी छोटी आंत में पच नहीं पाते हैं। इस चूर्ण को अदरक ,जीरा ,काली मिर्च जैसे नेचुरल इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल करके बनाया गया है जो की पाचन में मदद करता है इसलिए यहां गैस से छुटकारा पाने के लिए काफी लाभदायक साबित हुआ है।  इसे आप कंपनी की वेबसाइट या नीचे दी गए लिंक से ऑनलाइन खरीद सकते हैं https://mhpayurveda.com/product/gas-care-churn/ तो वही बात करें हमदर्द पचनोल की तो यह अपच, हाइपरएसिडिटी, पेट में जलन, पन के लिए अत्यधिक प्रभावी होता है। यह आमतौर पर विभिन्न प्रकार के भोजन और बड़ी मात्रा में भोजन खाने से होने वाली अत्यधिक गैस को ठीक करने में मदद करता है। तो इन दोनों में से एमएचपी ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि यह पेट की गैस के साथ ही कब्ज जलन जैसी सभी परेशानियों को खत्म कर देगा।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण और हमदर्द पचनोल को किन सामग्रियों से बनाया गया है

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण को बनाने के लिए 27 तरह के प्राकृतिक हर्बल अवयवों का उपयोग किया गया है जिसमे जीरा, धनिया, काला नमक, अदरक, नींबू, काली मिर्च और कई अन्य आयुर्वेदिक जड़ी-बूटिया शामिल है यह सभी जड़ी बूटियां पेट की सभी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है। इस चूर्ण मौजूद  जीरा और काला नमक बेहतर पाचन और स्वास्थ्य के कुशल कामकाज के लिए लाभदायक है। और  धनिया और काली मिर्च एसिडिटी, पेट फूलना और सूजन से राहत देता है। नींबू और अदरक आपके पेट का दर्द के साथ ही सीने में जलन को कम करता है और पाचन में सुधार करता है।अनारदाना एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर जो अपच और ऐंठन से राहत देता है।
जबकि हमदर्द पचनोल में वे दवाएं शमिल है जो गैस्‍ट्रोइंटेस्‍टाइनल मार्ग से अत्‍यधिक गैस को निकालने में मदद करती हैं। हालाकि इसमें पाचन क्रिया को बेहतर
पिप्पली जैसे तत्व होते है । इसके अलावा मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन को रोकने वाली दवाई भी मौजूद है।वे एजेंट्स जो मल त्‍याग की क्रिया को बेहतर करते हैं और मल को मुलायम कर शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण और हमदर्द पचनोल  के फ़ायदे में अंतर

ये दोनो ही गैस  से होने वाली जलन और परेशानी से राहत दिलाता है।
एमएचपी गैस केयर चूर्ण सूजन से राहत देता है और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार बनाए रखता है जबकि
ये केवल गैस खत्म करता है
एमएचपी गैस केयर चूर्ण आपके शरीर में पित्त को भी  कम करता है। इसका इस्तेमाल करने से एसिडिटी सीने में जलन और दर्द भी ठीक हो जाता है।हमदर्द पचनोल  बदहजमी और एसिडिटी  को कम करता है । हमदर्द पचनोल
मतली और उल्टी को खत्म करने में मददगार होता है।
तो वही एमएचपी गैस केयर चूर्ण पाचक रसों को नियमित करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। इन दोनों के फायदे के अंतर को देखा जाए तो कहीं ना कहीं एमएचपी गैस केयर चूर्ण ज्यादा फायदेमंद साबित हो रहा है और  इस चूर्ण को उपयोग करने के सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि
इसका उपयोग करने से किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता है और ना ही इसकी आदत बनती है तो आप इसे बिना किसी  चिंता के इस्तेमाल कर सकते हैं।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण और हमदर्द पचनोल का उपयोग कैसे करें

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण का उपयोग करने के लिए आपको प्रतिदिन 2 से 3 बार 3 से 5 ग्राम चूर्ण को पानी के  लेना चाहिए। और कई बार इसका उपयोग रोगी की उम्र और उसकी परेशानी के अनुसार किया जाता है  यदि आपको ज्यादा गैस की प्रॉब्लम है तो इसका उपयोग कम से कम 3 महीना तक के लिए अवश्य करना चाहिए। हमदर्द पचनोल टेबलेट के रुप में उपलब्ध होती है । इसका सेवन आप खाना खाने के पहले या बात कभी भी कर सकते हैं।
अधिकतर इस दवा को दिन में केवल एक बार ही लिया जाता है लेकिन कृपया याद रखें कि हर रोगी और उनका मामला अलग हो सकता है। इसलिए रोग, दवाई देने के तरीके, रोगी की आयु, रोगी का चिकित्सा इतिहास और अन्य कारकों के आधार पर की खुराक अलग हो सकती है। डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण और हमदर्द पचनोल टेबलेट
में से गैस केयर चूर्ण काफी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि इसका ना तो कोई साइड इफेक्ट है और ना ही इसकी आदत पड़ती है साथ ही यह 15 से 90 दिनों के अंदर ही एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
गैस केयर चर्न एक 100% प्राकृतिक पूरक है। डॉ एमएचपी आयुर्वेद के 15+ वर्षों के सफल पारंपरिक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन, आधुनिक फार्मास्युटिकल तकनीकों के साथ मिलकर एसिडिटी और गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करते हैं। गैस केयर मंथन आपके पेट की आंतों की दीवारों को भोजन से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है जिससे आंत स्वास्थ्य प्रबंधन में सुधार होता है।  इसलिए, यह आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित और प्रभावी है।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart