डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण और झंडू आधमान हर चूर्ण में से कौन है बेहतर

पेट में गैस बनने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। और आज के समय में खराब खान-पान और सुस्त जीवन शैली के कारण हर व्यक्ति को कैसे की समस्या हो रही है बहुत से लोग कैसे या एसिडिटी की समस्या को हल्के में ले लेते हैं लेकिन कई डॉक्टरों के मुताबिक यह मामूली सी गैस यदि आपको बार-बार हो रही है तो यह आगे चलकर एक बड़ी समस्या बन सकती है जैसे कि बवासीर ,वजन कम होना, कब्ज डायरिया और उल्टी जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। यदि आपके पेट में भी हमेशा गैस बनती है और हमेशा फूला फूला रहता है क्या गैस बनने की वजह से हमेशा थकान और सस्ती या पेट में दर्द रहता है तो आपको जल्द ही किसी आयुर्वेदिक चूर्ण का उपयोग करना चाहिए। तो आइए आज हम जानते हैं आयुर्वेदिक चूर्ण के बारे में और आखिर कौन सा चूर्ण बेहतर होगा।

आयुर्वेदिक चूर्ण क्या है?

आयुर्वेदिक चूर्ण एक हर्बल फॉर्मूलेशन है जिसका उपयोग
कई सदियों से भारतीय चिकित्सा में विभिन्न तरह की बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है वह जड़ी बूटी और मसाले से बने होते हैं जिन्हें बारीक पीसकर पाउडर बना दिया जाता है और फिर उपयोग किया जाता है। विशिष्ट स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक चूर्ण का उपयोग अकेले या अन्य जड़ी-बूटियों के साथ किया जा सकता है। वैसे तो चूर्ण के अनुसार अलग-अलग सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हल्दी जीरा धनिया के बीच अदरक काली मिर्च इलायची यह ज्यादातर हर चूर्ण में उपयोग की जाती है।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण क्या है ?

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है। जिसे प्राकृतिक आयुर्वेदिक फॉर्मूला एसिडिटी, गैस्ट्रिक दिल की जलन, सूजन, एसिड रिफ्लक्स और अतिरिक्त पेट की परेशानी जैसी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए स्वाभाविक रूप से आपके पेट के स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए बनाया गया है । ये चूर्ण 100% पौधे-आधारित है इसमें कोई भी धातु या रसायन का इस्तेमाल नहीं किया गया है।
डॉ. एमएचपी आयुर्वेद का गैस केयर चूर्ण आपकी सभी एसिडिटी, जलन, जीईआरडी और अपच संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए विशेष पूरक है। यदि आपके पेट में बार-बार गैस बन रही है तो आप सबका भरोसेमंद एचपी गैस केयर चूर्ण का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करने से आपके पेट में हो रही जलन सूजन और गैस के साथ ही पेट से जुड़ी आने परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इस चूर्ण का उपयोग करने के बाद ही तुरंत असर दिखाई देता है।इसे आप यह से खरीद सकते हैं।https://mhpayurveda.com/product/gas-care-churn/

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण को किन सामग्रियों से बनाया गया है

इस चूर्ण को बनाने के लिए 27 प्राकृतिक हर्बल अवयवों का उपयोग किया गया है जिसमे जीरा, धनिया, काला नमक, अदरक, नींबू, काली मिर्च और कई अन्य आयुर्वेदिक जड़ी-बूटिया शामिल है यह सभी जड़ी बूटियां पेट में गैस जलना व पाचन से राहत दिलाते हैं।
जीरा और काला नमक बेहतर पाचन और स्वास्थ्य के कुशल कामकाज के लिए लाभदायक है।
धनिया और काली मिर्च एसिडिटी, पेट फूलना और सूजन से राहत देता है।
नींबू और अदरक आपके पेट का दर्द के साथ ही सीने में जलन को कम करता है और पाचन में सुधार करता है।
अनारदाना एक प्राकृतिक घुलनशील फाइबर जो अपच और ऐंठन से राहत देता है।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण के फ़ायदे

ये चूर्ण गैस से होने वाली जलन और परेशानी से राहत दिलाता है।
गैस्ट्रिक सूजन से राहत देता है और आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार बनाए रखता है।
आपके शरीर में पित्त को कम करता है।
इसका इस्तेमाल करने से एसिडिटी बस सीने में जलन और दर्द भी ठीक हो जाता है।
पाचक रसों को नियमित करके पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।
एसिड रिफ्लक्स को रोकता है और जीईआरडी स्वास्थ्य में सुधार करता है।
एसिड स्राव को नियंत्रित करता है जो पाचन एंजाइमों के बेहतर उपयोग में मदद करता है।
इस चरण का उपयोग करने के महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका किसी भी प्रकार का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है ना है इसकी आदत बनती है तो आप इसे बिना किसी चिंता के इस्तेमाल कर सकते हैं।

डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण का उपयोग कैसे करना चाहिए

गैस कैप्सूल का उपयोग करने के लिए आपको 3 से 5 ग्राम चूर्ण को पानी के साथ दिन में कम से कम 2 से 3 बार लेना चाहिए। पर याद रखें इसका उपयोग रोगी की उम्र और उसकी परेशानी के अनुसार किया जाना चाहिए। यदि आपको ज्यादा गैस की प्रॉब्लम है तो इसका उपयोग कम से कम 3 महीना तक के लिए अवश्य करना चाहिए।

झंडू आधमान हर चूर्ण क्या है ?

झंडू आधमान हर चूर्ण एक आयुर्वेदिक हींग-आधारित फॉर्मूलेशन है जो बेहतर पाचन के लिए अदरक हींग, मारीच का उपयोग करके बनाया गया है। यह चूर्ण को आमतौर पर एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए बनाया गया है। हालाकि साथ ही ये गैस्ट्रिक रिफ्लक्स, पेट फूलना और सूजन जैसे अपच से संबंधित लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करती है।

झंडू आधमान हर चूर्ण का उपयोग कैसे करें?

इस चूर्ण का उपयोग आपको हर रोज सुबह शाम एक या दो चम्मच भोजन करने के बाद क्या पहले कभी भी लेना चाहिए। हालांकि याद रखें इसका उपयोग रोगी की आयु उसकी बीमारी इत्यादि पर भी निर्भर करता है तो इसे इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

झंडू आधामान हर चूर्ण के फायदे


ये पाचन में सुधार करता है और एसिडिटी के लिए फायदेमंद है। पाचन तंत्र को प्रभावी ढंग से साफ करता है
इसे बनाने के लिए काली मिर्च, आजमोदा, जीरा, हींग का उपयोग किया गया है जो आपके पाचन में काफी लाभदायक होता है जिससे आपके पेट में बन रही कैसे जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

तो अब निष्कर्ष यहां निकलता है कि इन दोनों चूर्ण में से डॉ एमएचपी गैस केयर चूर्ण ज्यादा फायदेमंद साबित हुआ है क्योंकि इसे बनाने के लिए 27 प्राकृतिक जड़ी बूटियां का इस्तेमाल किया गया है और साथ ही इसमें किसी भी प्रकार का रसायन का उपयोग नहीं किया गया है और यह 90 दिनों के अंदर असर दिखाता है।ये 100% आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ बिना किसी दुष्प्रभाव के पूरे परिवार के लिए उपयोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं। तो यदि आपको इसका उपयोग करना है तो आप इस कंपनी की वेबसाइट या ऊपर दी गई लिंक से खरीद सकते हैं।

We will be happy to hear your thoughts

Leave a reply

DR. MHP Ayurveda
Logo
Compare items
  • Total (0)
Compare
0
Shopping cart